पहले फेज में किसे मिलेंगे फ्री में मोबाइल, जानिए गहलोत का जवाब

0
51

जयपुर। Rajasthan Free Mobile Yojana 2023: राजस्थान में फ्री स्मार्टफोन इसी महीने से मिलेंगे। साथ में इसी महीने से फ्री राशन किट देने की शुरुआत भी हो जाएगी। सीएम अशोक गहलोत ने खुद यह जानकारी दी है। सीएम गहलोत ने कहा- हम एक करोड़ 35 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन देंगे। पहले फेज में इसी महीने से 40 लाख महिलाओं को पांच-सात हजार रुपए का स्मार्टफोन देंगे। फ्री राशन किट राशन की दुकानों से ही मिल जाएगी।

उल्लेखनीय है कि सीएम गहलोत ने इसी महीने से 90 लाख से ज्यादा परिवारों को फ्री राशन किट देने की शुरुआत करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा- इस महीने 20-25 तारीख से हम फ्री राशन किट बांटने की कोशिश कर रहे हैं। इसी महीने से राशन किट मिलने शुरू हो जाएंगे। गहलोत ने कहा- पहले फेज में विधवा, एकल महिला, स्कूल जाने वाली 10वीं, 12वीं की बच्चियों को पहले मोबाइल दिए जाएंगे। मंगलवार को गहलोत 50 लाख लोगों के खातों में सामाजिक सुरक्षा पेंशन का पैसा बैंक खातों में ट्रांसफर करने के मौके पर लाभार्थी संवाद समारोह में बोले रहे थे।

सामाजिक सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी
सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि हम पेंशन बढ़ाकर और सामाजिक सुरक्षा देकर अहसान नहीं करते, यह सरकारों की ड्यूटी है। इनकी हालत अच्छी नहीं है। सरकार उनके परिवार का ध्यान रखें, यह सिक्योरिटी मिलना बहुत जरूरी है। मैं बार-बार इसके लिए मोदी जी को लेटर लिखकर भेजता हूं कि आप पूरे देश के गरीबों बुजुर्गों को सामाजिक सुरक्षा दें, सबका ध्यान रखें। सीएम गहलोत ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 50 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में 1000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। जून और जुलाई की पेंशन का पैसा सीएम ने बैंक खातों में ट्रांसफर किया। गहलोत ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन वाले लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत कर उनके अनुभव भी जाने।