Bank Holiday: एक राज्य को छोड़कर आज पूरे देश में खुलेंगे बैंक, जानिए क्यों

0
94

नई दिल्ली। Bank Holiday 2024: आज यानी 29 जून को भारत के एक राज्य को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बैंक खुले रहेंगे। ऐसा बहुत कम होता है कि किसी महीने में पांच शनिवार आए और इस बार ऐसा ही हुआ है।

2024 के जून महीने में 5 शनिवार आए हैं और RBI का नियम कहता है कि महीने के दूसरे और चौथे शनिवार, जिसे सेकंड सटर्डे भी बोलते हैं, के दिन बैंक बंद रहेंगे और पहले व तीसरे शनिवार को खुले रहेंगे। लेकिन आज पांचवां शनिवार होने की वजह से बैंक खुले रहेंगे। ऐसे में, बैंक के कस्टमर्स को इस महीने एक दिन का फायदा हो गया और कर्मचारियों को एक दिन और नौकरी पर जाना पड़ेगा।

एक राज्य में बंद रहेंगे बैंक
हालांकि, नागालैंड के कोहिमा में आज बैंक बंद रहेंगे। कोहिमा में नगर निगम और नगर परिषद चुनावों के कारण बैंक 29 जून को बंद रहेंगे। यह RBI की विशेष क्षेत्रीय आयोजनों के लिए छुट्टियां निर्धारित करने के नियम के मुताबिक है।

डिजिटल बैंकिंग और ATM का कर सकेंगे यूज
भले ही बैंक किसी दिन ओपन रहें या क्लोज। डिजिटल बैंकिंग और ATM सर्विस का काम 24 घंटे सातों दिन चलता रहता है। बशर्ते, कोई बाहरी रुकावक जैसे सर्वर डाउन या अन्य कोई खराबी न आ जाए। ऐसे में बैंक कस्टमर्स बिना बैंक गए पैसे का लेनदेन कर सकते हैं।

जुलाई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक
RBI की तरफ से जारी छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, जुलाई 2024 में अलग-अलग राज्यों में कुल मिलाकर 12 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। छुट्टियों में क्षेत्रीय, राष्ट्रीय छुट्टियों के साथ-साथ दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार शामिल हैं। एक ऐसा दिन, जब भारत के लगभग सभी बैंक बंद रहेंगे वह है 17 जुलाई 2024। 17 जुलाई 2024 को मोहर्रम मनाया जाएगा और इस दिन भारत के करीब-करीब सभी बैंक बंद रहेंगे।