Gold Price Today: सोना फिर हुआ महंगा, चांदी भी उछली, जानिए आज के भाव

0
12

नई दिल्ली। Gold & Silver Price Today:अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 370 रुपये की तेजी के साथ 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। गुरुवार को सोना 72,180 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

शुक्रवार को चांदी भी 600 रुपए उछलकर 91,200 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले सत्र में यह 90,600 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, “दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 370 रुपये की तेजी के साथ 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल रहा है।” विदेशी बाजारों में कॉमेक्स पर हाजिर सोने का भाव 17 डॉलर की तेजी के साथ 2,322 डॉलर प्रति औंस हो गया।

गांधी ने कहा कि तीन दिनों में पहली बार सोने में तेजी आई, हाल ही में अमेरिका के रोजगार के आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिकी श्रम बाजार महामारी के बाद की रिकवरी के समय की तुलना में कमजोर हुआ है। ये आंकड़े फेडरल रिजर्व की ओर से शुरुआती ब्याज दरों में कटौती की आवाज का समर्थन करते हैं। इसके अलावा वैश्विक बाजार में चांदी की कीमत तेजी के साथ 29.20 डॉलर प्रति औंस हो गई। पिछले सत्र में सोना 28.94 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था।

शेयरखान बाय बीएनपी परिबा के एसोसिएट वीपी (फंडामेंटल करेंसी एंड कमोडिटीज) प्रवीण सिंह के अनुसार, ट्रेडर्स को आगामी अमेरिकी पर्सनल कंजम्पशन एक्सपेंडिचर (पीसीई) इन्फ्लेशन डेटा का इंतजार है। यह फेड की प्रेफर्ड गेज ऑफ इन्फ्लेशन डेटा है, इसे शुक्रवार को जारी होना है। यह जो सर्राफा कीमतों के लिए महत्वपूर्ण होगा। सिंह ने कहा कि कुल मिलाकर फेडरल रिजर्व के आक्रामक बयानों, मुद्रास्फीति की चिंता और मजबूत अमेरिकी डॉलर के कारण अल्पावधि में परिदृश्य में मंदी बनी हुई है।