राजस्थान में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा, जानिए कितना होगा फायदा

0
11

नई दिल्ली। राजस्थान में भजनलाल सरकरा ने 5,6th वेतनमान का चयन करने वाले कर्मियों का DA 9% बढ़ा दिया है। प्री रिवाइज वेतनमान वाले कर्मियों और पेंशनर्स का भी DA बढ़ाया गया है। वित्त विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। 5वें वेतनमान के तहत जो प्री रिवाइज पे स्केल ले रहे थे उन्हें भी बढ़े DA का तोहफा मिला है।

प्रोविजनल पेंशनर्स को भी बढ़े DA का तोहफा मिला है। 1 जनवरी 2024 से इस वर्ग के कर्मियों पेंशनर्स का DA 230 % से 239 % हुआ है। यह बदलाव 1 जनवरी 2024 से लागू माना जाएगा।

ऐसे में 1 जनवरी से लेकर 29 फरवरी की अवधि के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की राशि राजस्थान सरकारी सेवक सामान्य भविष्य निधि नियम, 2021 के प्रावधानों के अनुसार जीपीएफ खाते में जमा की जाएगी। इसके साथ ही नकद भुगतान 01 मार्च से स्वीकार्य होगा अर्थात मार्च, 2024 माह का वेतन 1 अपैल 2024 को देय होगा।

अक्टूबर में हुई थी 4% की बढ़ोतरी
इससे पहले 31 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव से पहले भजनलाल सरकार ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था। इससे 8 लाख से अधिक कर्मचारी और 4 लाख पेंशनरों को सीधा लाभ मिला था। इसके साथ ही कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का रास्ता भी साफ हो गया था। उस वक्त राजस्थान में आचार संहिता लागू थी, जिसके चलते सरकार ने निर्वाचन विभाग की अनुमति के लिए यह प्रस्ताव भेजा था। विभाग ने इसे मंजूरी दे दी तब ही वित्त विभाग के आदेश जारी कर राज्य कर्मचारियों को खुशखबरी दी थी।

3 जुलाई से विधानसभा का सत्र
उल्लेखनीय है कि 3 जुलाई से राजस्थान विधानसभा का दूसरा सत्र शुरू होने जा रहा है। इस दौरान 10 जुलाई को राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दिया कुमार भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करने जा रही हैं। ऐसे में राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9 बढ़ोतरी का ऐलान काफी बड़ा है। इससे कर्मचारियों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं।