राजस्थान में कोरोना वैक्सीन, मोबाइल पर आएगा मैसेज कब लगेगा आपको टीका

0
507

जयपुर। देश में जल्द ही कोरोना वैक्सीन लांच होने की उम्मीद है। ऐसे में राज्य सरकार ने वैक्सीनेशन से जुड़ी तैयारियां तेज कर दी। वैक्सीन लाने, उसे रखने और वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाने और फिर लगाने की योजना सरकार ने तैयार कर ली है। आपको टीका कब लगेगा इसका मोबाइल पर मैसेज आएगा।

राजस्थान में वैक्सीन के रखने के लिए 2400 से ज्यादा इंस्टीट्यूशन (प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) पर व्यवस्था की है। इसके अलावा संभाग स्तर पर और वहां से जिला स्तर पर भी वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। इन सभी सेंटर पर 4 करोड़ से ज्यादा डोज को रखने का स्पेस बनाया है। इसमें माइनस 15 से माइनस 25 डिग्री सेल्सियस के तापमान में लगभग 1 करोड़ वैक्सीन की डोज रखी जा सकेगी। जबकि 2 से 8 डिग्री तक टेम्प्रेचर में लगभग 3 करोड़ डोज रखने की व्यवस्था की गई है।

10 लाख डोज आएगी पहले चरण में
हेल्थ डिपार्टमेंट के सूत्रों के मुताबिक, राजस्थान में फ्रंटलाइन वॉरियर्स (अस्पतालों में काम करने वाले सभी लोगों) के लिए पहले चरण में 10 लाख डोज मंगवाई जाएगी। क्योंकि पूरे प्रदेश में सरकारी एवं निजी सेक्टर में काम करने वाले इन वरियर्स की संख्या लगभग 5 लाख है। एक व्यक्ति को दो डोज लगेगी, दूसरी डोज का अंतराल लगभग 25 से 30 दिन का होगा। हालांकि, पहले चरण में कितनी डोज भेजी जाएगी ये केन्द्र सरकार अपने पास उपलब्ध स्टॉक के आधार पर निर्धारित करेगी।

यहां लगेगी वैक्सीन
सभी जिला मुख्यालयों पर बने अस्पतालों, मेडीकल कॉलेजों, प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को वैक्सीनेशन के लिए तैयार किया जा रहा है। इसके लिए जिला स्तर पर टीकाकरण के लिए एक टास्क फोर्स बनाई जाएगी। इसमें लगभग 7-8 लोग होंगे। इसमें एक हेल्पर, दो रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया करने वाले, 2 वैक्सीन लगाने वाले और 3-4 सुरक्षाकर्मी होंगे।

सेकंड फेज में इन्हें लगेगी वैक्सीन
मेडिकल एवं हेल्थ सेक्टर में काम करने वालों के बाद दूसरे फेज में पुलिस, होमगार्ड, नगर निगम के सफाई कर्मचारियों को वैक्सीन दी जाएंगी। इसमें ऐसे लोगों को शामिल किया जाएगा जो जनता से सीधे जुड़ते हैं और टीकाकरण कार्यक्रम में अहम भूमिका निभाएंगे। जबकि तीसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र वाले तमाम लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

तीन चरणों से गुजरना होगा
जब भी प्रदेश में फ्रंटलाइन वरियर्स के लिए वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा, तब उस व्यक्ति को वैक्सीन लगवाने के लिए तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा। कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन होने के बाद फ्रंट लाइन वॉरियर्स को वैक्सीन लगाने से पहले मोबाइल पर मैसेज मिलेगा। मैसेज के बाद वह सेंटर पर जाएगा और उसका वैरिफिकेशन होगा। वैरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उसे अगले चरण में वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन लगाने के बाद उस व्यक्ति को आधे घंटे के लिए ऑब्जर्वेशन रूम में बैठाया जाएगा और वैक्सीन के रिएक्शन पर नजर रखी जाएगी। लगभग आधे घंटे बाद व्यक्ति को घर भेजा जाएगा।

संक्रमितों के वैक्सीनेशन पर निर्णय नहीं
सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से हुई दो से तीन बार की बैठकों में कुछ राज्यों ने प्रस्ताव रखा है कि जिन लोगों को कोरोना हो चुका है उन्हें पहले चरण में वैक्सीनेशन से अलग रखा जाए। क्योंकि, उन व्यक्तियों के शरीर में एंटीबॉडी बन चुके हैं। हालांकि इस मामले पर केंद्र की ओर से अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।