झालावाड़ जिला ऐतिहासिक पुरा सम्पदा से भरपूर, पर्यटन की विपुल संभावना: माहेश्वरी

0
95
होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के कोटा संभाग की कार्यकारिणी में झालावाड़ जिले से वीरेन्द्र सिंह झाला वरिष्ठ उपाध्यक्ष, भुवनेश अग्रवाल उपाध्यक्ष, सौरभ जैन को सचिव मनोनीत किया।

झालावाड़। होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग की बैठक बुधवार को झालावाड स्थित होटल मानसिंह पर सम्पन्न हुई । बैठक की अध्यक्षता होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने की। बैठक में विशिष्ठ अतिथि होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के कार्यकारणी सदस्य भारत भूषण जैन, जवाहर बंसल कोटा से संदीप पांडिया थे। बैठक में झालावाड़ जिले के सभी होटल, रिसोर्ट के संचालक एवं पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों ने भाग लिया।

सभी ने होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल और भारत भूषण जैन का रिसोर्ट व्यवसायी एवं संदीप पाड़िया का का माल्यार्पण कर स्वागत एवं अभिनंदन किया ।

इस अवसर पर संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि हाड़ोती को पर्यटन की दिशा में आगे बढाने के लिए एक मुहिम छेड़ी गयी है, जिसे होटल फेडरेशन आफ राजस्थान द्वारा पूरा सहयोग एवं मार्गदर्शन दिया जा रहा है। उसके चलते ही प्रदेश कार्यकारणी की बैठक 16 जून को कोटा मे आयोजित कर उन्हें संभागीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी सोपी गई थी।

बैठक में कोटा, बूंदी, झालावाड़ एवं बारां जिले के भी होटल रिर्सोट एवं पर्यटन के जुड़े प्रतिनिधियों के साथ- साथ होटल फेडरेशन आफ़ राजस्थान के सभी जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, सीकर, बीकानेर,जैसलमेर, चित्तौड, सवाई माधोपुर के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।

माहेश्वरी ने कहा कि हाडोती क्षेत्र में ऐतिहासिक, धार्मिक एवं रमणीक पर्यटन स्थलों की भरमार है। माहेश्वरी ने कहा कि हाड़ोती के अन्य क्षेत्रों के साथ-साथ झालावाड़ जिले में भी धार्मिक एवं रमणीक पर्यटक स्थल हैं।

माहेश्वरी ने कहा कि हाडोती क्षेत्र मे पर्यटन को बढावा देने के लिए हाडोती क्षेत्र के सभी होटल, रिसोर्ट व्यवसायियों एवं पयर्टन से जुडे व्यवसायियों को एक मन्च पर लाया जा रहा है। उसी के चलते होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग में कोटा, बूंदी, झालावाड, बारां को उचित प्रतिनिधत्व दिया जा रहा है, ताकि सभी के संयुक्त प्रयासों एवं होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के माध्यम से हाड़ोती को पर्यटन के मानचित्र पर राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर जोडा जा सके। उसके लिए हाडोती में पर्यटन फेयर, कार्यशालाओं के माध्यम से प्रचार- प्रसार, टूर ऑपरेटर का अवलोकन जैसी गतिविधियां संचालित की जाएगी।

झालावाड़ जिले की कार्यकारिणी
माहेश्वरी ने कहा कि झालावाड़ जिले को उचित प्रतिनिधित्व देने के लिए प्रदेश अध्यक्ष हुसैन खान एवं संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा की सहमति से झालावाड़ जिले से संभागीय कार्यकारिणी में वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर वीरेंद्र सिंह झाला, उपाध्यक्ष पद पर भुवनेश अग्रवाल, सचिव पद पर सौरभ जैन, सह कोषाध्यक्ष पद पर राजकुमार गुप्ता एवं कार्यकारिणी सदस्य हर्ष जैन, धीरज पाटीदार, सलाहकार बोर्ड में अभिमन्यु सिंह को मनोनीत किया गया है। बैठक में सभी अतिथियों ने नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक प्रयास करेंगे
इस अवसर पर नव निर्वाचित पदाधिकारियों ने सभी अतिथियो होटल रिसोर्ट व्यवसाइयों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हम होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी के नेतृत्व मे हाडोती व झालावाड़ जिले को पर्यटन के मानचित्र पर लाने व पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक रूप से संयुक्त प्रयास करेंगे।

यह हैं झालावाड़ जिले के पर्यटन स्थल
उन्होंने कहा कि झालावाड़ जिला मध्यप्रदेश सीमा से जुडा हुआ है। मध्य प्रदेश से भी भारी मात्रा में पर्यटक झालावाड़ जिले मे लाये जा सकते हैं । झालावाड़ जिले में धार्मिक ऐतिहासिक एवं कई रमाणीक पर्यटन स्थल हैं, जिसमें प्रमुख रूप से राजकीय संग्रहालय चांदखेड़ी व उन्हेल जैन मंदिर, चंद्रभागा मंदिर, सूर्य मंदिर गढ़ पैलेस, भवानी नाट्यशाला, कोलवी गुफाएं, गागरोन का किला, द्वारकाधीश मंदि, हर्बल गार्डन सहित कई पर्यटन स्थल मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग व प्रशासन की ओर से सहयोग की कमी के चलते अभी तक यह पर्यटक मानचित्र पर नहीं आ पाया है। कई पर्यटक स्थलों के रख रखाव में कहीं खामियां जिन्हें दुरुस्त किया जाना आवश्यक है। इसके लिए अलग से बजट जारी हो। रीको विभाग, पर्यावरण विभाग, फायर एनओसी के नियमो का भी सरलीकरण होना चाहिए।

इनकी भी रही मौजूदगी
करीब 3 घन्टे चली बैठक में प्रमुख रूप से राजकुमार गुप्ता, भारत भूषण जैन, वीरेंद्र सिंह झाला, भुवनेश अग्रवाल, सौरभ जैन, लविश जैन, कैलाश लाल, करण बंजारा, परमजीत सिंह, संजय हाडा, नरेंद्र गुप्ता धीरज पाटीदार सहित कई होटल रिसोर्ट व्यवसायियों ने भाग लिया।