Stock Market: सेंसेक्स पहली बार 78000 पार, निफ्टी नए शिखर पर बंद

0
14

मुंबई। Stock Market Closed: शेयर बाजार के दोनों स्टॉक एक्सचेंज मंगलवार को ऑल-टाइम हाई पर बंद हुए। सुबह के शुरुआती कारोबार में बाजार के दोनों सूचकांक हल्की तेजी के साथ बंद हुए थे, लेकिन दोपहर के बाद बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली।

सेंसेक्स 712.44 अंक या 0.92 फीसदी की तेजी के साथ 78,053.52 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 183.45 अंक या 0.78 फीसदी चढ़कर 23,721.30 अंक पर पहुंच गया।निजी क्षेत्र के बैंकों के शानदार प्रदर्शन से घरेलू शेयर बाजार ने दो दिनों की सुस्ती के बाद मंगलवार को बड़ी छलांग लगाई।

प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन अपने नए सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गए। बाजार में यह बढ़त एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के शेयरों में मजबूती से आई।

टॉप गेनर और लूजर
सेंसेक्स में एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो, बजाज फिनसर्व, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंफोसिस के शेयर टॉप गेनर रहे, जबकि पावर ग्रिड, एशियन पेंट्स, टाटा स्टील, नेस्ले, मारुति और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर नुकसान के साथ बंद हुए।

निफ्टी बैंक नई ऊंचाई पर
जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख,विनोद नायर ने कहा शेयर बाजार में आज फाइनेंशियल सेक्टर द्वारा संचालित रैली देखी गई, जिसका नेतृत्व मुख्य रूप से निजी बैंकों ने किया। निफ्टी बैंक नई ऊंचाई पर पहुंच गया और सेंसेक्स 78,000 को पार कर गया। हालांकि, रियल्टी, बिजली, धातु और जैसे सेक्टर में मुनाफावसूली देखने को मिली। आगामी बजट पर बाजार को कई उम्मीदों हैं।

ग्लोबल मार्केट का हाल
एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और हांगकांग उच्च स्तर पर बंद हुए जबकि शंघाई निचले स्तर पर बंद हुआ। यूरोपीय बाजार नकारात्मक दायरे में कारोबार कर रहे थे। सोमवार को अमेरिकी बाजार मिले-जुले रुख पर बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.44 प्रतिशत गिरकर 85.63 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 653.97 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।