Student Suicide: कोटा में नीट का एक और छात्र फंदे से लटका, अब तक 12 मरे

0
9

कोटा। Neet student suicide case: शहर में गुरुवार को एक और सुसाइड का मामला सामने आया है। बिहार के भागलपुर के रहने वाले हर्षित अग्रवाल ने सुसाइड कर लिया। वह नीट (NEET) की तैयारी कर रहा था। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर शवगृह में रखवाया गया है। ]

पुलिस ने बताया कि सुसाइड करने वाले छात्र के कमरे से फिलहाल सुसाइड नोट नहीं मिला है। इस घटना की जानकारी छात्र के परिजनों को दे दी गई है। कोटा में इस साल 12 छात्र सुसाइड कर चुके हैं।

सुसाइड करने वाला छात्र कोटा में रहकर नीट (यूजी) की तैयारी कर रहा था। शव की स्थिति देखने पर सामने आया है कि शव दो से तीन दिन पुराना है। फिलहाल पुलिस को छात्र के कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है, जिससे आत्महत्या के कारणों की जानकारी मिल सके।

वहीं पुलिस ने छात्र के शव को शवगृह में रखवा दिया है। साथ ही छात्र के परिजनों को घटना की जानकारी दे दी है। जिनके कोटा पहुंचने के बाद छात्र के शव का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा।

एएसआई शंभुदयाल ने बताया कि जिस कमरे में छात्र जिस कमरे में रहा था, उस कमरे से बदबू आ रही थी। जिसके बाद आसपास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी। छात्र के कमरे के आसपास ओर भी कमरे में थे जिसमें दूसरे स्टूडेंट्स रह रहे थे।

उन्होंने बताया कि छात्र कुछ दिनों से कमरे से बाहर भी नहीं निकल रहा था। छात्र के आत्महत्या के कारणों की फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। पुलिस का कहना है कि छात्र के परिजनों के कोटा पहुंचने के बाद भी घटना के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

अब तक 12 छात्रों ने किया सुसाइड
आपको बता दें कि कोटा में मानसिक तनाव और अन्य कारणों के चलते इस साल अब तक 12 छात्रों सुसाइड किया है। इन छात्रों में एक बीटेक का स्टूडेंट भी शामिल है। वही छात्रों के सुसाइड के पीछे पढ़ाई को लेकर मानसिक तनाव देखा गया है। मेडिकल और इंजीनियरिंग क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने आए स्टूडेंट्स अपने जीवन को कोटा में समाप्त कर रहे हैं। यह एक चिंता का विषय बन गया है। तो वहीं सरकारी डेटा के अनुसार, भारत में साल 2021 में सबसे ज्यादा 13,000 सुसाइड हुए हैं। ये साल 2020 के डेटा से 4.5 प्रतिशत ज्यादा हैं। इसके साथ ही पिछले साल यानी 2023 में 29 स्टूडेंट्स ने कोटा में सुसाइड किया था, जो कि 10 सालों में सबसे ज्यादा है।