केन्द्र सरकार ने जुलाई माह के लिए 24 लाख टन चीनी का फ्री सेल कोटा जारी किया

0
27

नई दिल्ली। Free sale quota of sugar: केन्द्र सरकार ने जुलाई 2024 के लिए देश भर की मिलों के वास्ते 24 लाख टन चीनी की मासिक बिक्री का कोटा घोषित कर दिया है। 26 जून को इसकी घोषणा हुई मगर यह कोटा 1 जुलाई से प्रभावी होगा।

जुलाई 2023 के लिए भी 24 लाख टन चीनी का ही फ्री सेल कोटा निर्धारित हुआ था मगर जून 2024 के लिए 25.50 लाख टन का कोटा जारी किया गया था।व्यापार विश्लेषकों के जुलाई का कोटा जून से 1.50 लाख टन कम आने से चीनी के दाम में 15-20 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी आ सकती है।

हालांकि जुलाई में कोई बड़ा पर्व-त्यौहार नहीं है और मानसून की वर्षा से तापमान में गिरावट आने पर भीषण गर्मी का प्रकोप भी घट जाएगा।जिससे कोल्ड ड्रिंक्स एवं आइसक्रीम आदि के निर्माण में चीनी की मांग कुछ कमजोर पड़ सकती है लेकिन फिर भी 24 लाख टन के कोटे से चीनी के घरेलू बाजार भाव पर दबाव नहीं पड़ेगा।

चीनी की कीमतों में पिछले कुछ दिनों से उतार -चढ़ाव देखा जा रहा है। जून का अंतिम सप्ताह होने से मिलर्स को अपने नियत कोटे के शेष बचे भाग को जल्दी-जल्दी बेचना पड़ रहा है जबकि घरेलू एवं औद्योगिक मांग सामान्य देखी जा रही है।

जुलाई के आरंभिक सप्ताह में चीनी बाजार पर कम कोटे का आंशिक रूप से मनोवैज्ञानिक असर पड़ सकता है। जनसंख्या वृद्धि, प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोत्तरी एवं लोगों की बदलती खाद्य शैली (प्रवृत्ति) के कारण चीनी की घरेलू मांग एवं खपत बढ़ रही है। चीनी उत्पादन का सीजन समाप्त हो चुका है।