5G spectrum: एयरटेल ने 6857 करोड़ रुपये मूल्य का 97 MHz स्पेक्ट्रम खरीदा

0
11

नई दिल्ली। 5G spectrum auctions: भारती एयरटेल ने बुधवार को संपन्न हुई स्पेक्ट्रम नीलामी में 6,857 करोड़ रुपये में 97 मेगाहर्ट्ज रेडियो तरंगों को खरीदा है। नीलामी में यह कुल बेचे गए स्पेक्ट्रम का 60 प्रतिशत है। भारती एयरटेल ने बयान में कहा कि दूरसंचार कंपनी की अनुषंगी कंपनी भारती हेक्साकॉम ने 1,001 करोड़ रुपये के परिव्यय से 15 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया है।

भारत की स्पेक्ट्रम नीलामी दूसरे दिन बोली शुरू होने के कुछ घंटों के भीतर ही समाप्त हो गई। इसमें दूरसंचार कंपनियों ने कुल मिलाकर 11,300 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य का स्पेक्ट्रम खरीदा, जो कि सरकार द्वारा बिक्री के लिए रखी गई रेडियो तरंगों के अनुमानित मूल्य 96,238 करोड़ रुपये का 12 प्रतिशत से भी कम है।

कंपनी के बयान के अनुसार, ‘‘एयरटेल ने नीलामी के जरिये 900 मेगाहर्ट्ज, 1,800 मेगाहर्ट्ज और 2,100 मेगाहर्ट्ज बैंड में 6,857 करोड़ रुपये में 97 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम हासिल किया है।’’ बयान में कहा गया कि इस खरीद के साथ भारती एयरटेल देश में ‘मध्यम-बैंड स्पेक्ट्रम पूल’ में सबसे बड़ी हिस्सेदारी बनाए रखेगी।

भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गोपाल विट्टल ने कहा, ‘‘एयरटेल अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम संभव अनुभव मुहैया करने के लिए उचित मात्रा में स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण जारी रखे हुए है। इस नीलामी में हमने अपनी सब-गीगा हर्ट्ज और मध्यम-बैंड हिस्सेदारी को मजबूत किया है। इससे हमारी पहुंच में, खासकर बंद जगह पर (इनडोर) उल्लेखनीय सुधार होगा।’’