राउण्ड टेबल-281 के प्रयास से अनन्तपुरा राजकीय विद्यालय में होगा वर्षा जल संचय

0
10

कोटा। जल ही जीवन है। अगर यह जीवन है तो बेशक यह अनमोल है और ऐसी अनमोल चीज की कद्र भी जरूरी है। पानी हमें हमेशा मिलता रहे, इसके लिए रेनवॉटर हार्वेस्टिंग जरूरी है। इसी सोच से कोटा की सक्रिय समाजसेवी ईकाई राउण्ड टेबल-281 ने अनन्तपुरा स्थित सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में वर्षा जल संचय के लिए रेनवॉटर हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट पूर्ण किया है।

प्रोजेक्ट संयोजक अंकित अग्रवाल एवं करण पांड्या ने बताया कि राउण्ड टेबल कोटा द्वारा यह दूसरा प्रोजेक्ट है। अनन्तपुरा प्रोजेक्ट में 1840 वर्ग फीट एरिया में रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया गया है। टेबल ने लगभग 55 दिनों की अवधि में यह कार्य पूर्ण किया है। इस प्रोजेक्ट की कीमत लगभग 3.21 लाख रुपये है। टेबल द्वारा वर्षा जल एकत्रित करने के लिए 10 हजार लीटर वाटर टेंक भी बनाया गया है।

टेबल के अध्यक्ष तरूण जैन ने बताया कि अनन्तपुरा क्षेत्र पथरीला इलाका होने से यहां पानी काफी नीचे होता है। स्कूल मे ट्यूबवेल लगा हुआ है, परन्तु पानी को रिचार्ज की काई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में अनन्तपुरा स्कूल का चयन कर रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम डवलप किया गया है।

अब बारिश के पानी को सीधे उपयोग करने के लिए जमा किया जाता है। जैन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से वर्षा के पैटर्न भी बदल रहे हैं। ऐसे में जल संचयन जलवायु संकट से निपटने में यह सहायक होगा।

बढ़ती जनसंख्या और आधुनिकीकरण के कारण पानी की कमी एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। आने वाले समय में जल एक महंगा और दुर्लभ संसाधन होगा। वर्षा जल संचयन, जल के समुचित प्रबंधन का आदर्श उदाहरण है। वर्षा जल संचयन पर्यावरण के अनुकूल एक पद्धति है।

इससे भूजल स्तर बढ़ता है और पानी संरक्षित होता है। साथ ही बाढ़ और जलभराव जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है। जल्द ही टेबल द्वारा यहां आरओ वाटर सिस्टम लगाकर वर्षा जल को पीने योग्य बनाया जाएगा। इस अवसर टेबल के कई सदस्य व राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य महेन्द्र गौतम उपस्थित रहे।