Delete Apps: अब फोन को हाथ लगाए बिना डिलीट कर पाएंगे ऐप्स, जानिए कैसे

0
15

नई दिल्ली। How to delete apps: किसी वजह से आपका फोन दूर रखा है, चोरी हो गया है या फिर उसे भूल गए हैं तो कोई पर्सनल या सीक्रेट ऐप उसे बिना हाथ लगाए डिलीट की जा सकेगी। Android यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर के लेटेस्ट अपडेट में यह नया फीचर दिया गया है और यह फीचर उन यूजर्स के खासा काम आएगा, जो कई एंड्रॉयड डिवासेज इस्तेमाल करते हैं। आइए जानते हैं कि यह फीचर कैसे काम करेगा।

यूजर्स अगर एक से ज्यादा डिवाइसेज इस्तेमाल करते हैं तो नया फीचर एकसाथ कई डिवाइसेज मैनेज करना आसान बना देगा। अब तक यूजर्स को किसी अन्य डिवाइस या फिर PC से अपने एंड्रॉयड फोन में ऐप्स डाउनलोड या इंस्टॉल करने का विकल्प तो मिल रहा था लेकिन वे कोई ऐप्स डिलीट नहीं कर सकते थे। अब नए अपडेट ने ऐप्स डिलीट का विकल्प भी दे दिया है।

रिमोटली ऐप्स डिलीट करने का विकल्प यूजर्स के लिए ग्लोबली रोलआउट कर दिया गया है। हालांकि, यह अपडेट कई फेज में रोलआउट हो रहा है ऐसे में संभव है कि अब तक आपके डिवाइस में यह विकल्प ना मिल रहा हो। आप नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करते हुए आजमा सकते हैं कि ऐप्स रिमोटली अनइंस्टॉल कर पा रहे हैं या नहीं।

फोन में ऐसे रिमोटली डिलीट करें ऐप्स

  • सबसे पहले Google Play Store ओपेन करें और अपने गूगल अकाउंट से लॉगिन करें।
  • अपनी प्रोफाइल तस्वीर पर टैप करें।
  • अब Manage apps & device पर जाएं। इसके बाद Manage टैब पर जाएं।
  • उस डिवाइस को चुनें जिससे आप ऐप हटाना चाहते हैं।
  • उस ऐप को चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं और Uninstall बटन पर टैप करें।
  • आखिर में अपने आप वह ऐप उस डिवाइस से डिलीट हो जाएगा, जिसका चुनाव आपने किया है।

ढेर सारे डिवाइसेज को मिला सपोर्ट
दूर से ऐप्स डिलीट करने का नया विकल्प उन सभी एंड्रॉयड डिवाइस पर उपलब्ध है, जिनमें Google Play Store है। इसकी लिस्ट में स्मार्टफोन से लेकर टैबलेट, टीवी और स्मार्टवॉच तक शामिल हैं। आप आसानी से एकसाथ ढेरों डिवाइसेज मैनेज कर सकते हैं और ऐप्स इंस्टॉल या डिलीट करना आसान हो गया है।