Seminar: संभागीय आयुक्त एलन छात्राओं से बोली, किसी तरह का तनाव मत लीजिए

0
9

कोटा। Motivational Session: कॅरियर सिटी कोटा में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सकारात्मक व सुरक्षित माहौल देने के लिए जिला प्रशासन एवं कोचिंग संस्थान लगातार प्रयासरत हैं। इसी क्रम में बुधवार को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के जवाहर नगर स्थित समुन्नत कैम्पस के समरस सभागार में प्रशासनिक अधिकारियों ने छात्राओं से संवाद किया।

संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया, नोडल अधिकारी सुनीता डागा एवं साइकोलॉजिकल काउंसलर डॉ. पूर्ति शर्मा ने छात्राओं से संवाद कर उनकी समस्याओं को जाना। इस दौरान अधिकारियों ने छात्राओं से हॉस्टल व पढ़ाई में आ रही समस्याओं, स्ट्रेस मैनेजमेंट, टाइम मैनेजमेंट, हेल्थ, फूड क्वालिटी, पेरेन्ट्स प्रेशर, पीयर प्रेशर, कोचिंग संस्थान में आ रही समस्याओं, साइकोलॉजिकल काउसंलिंग एवं ईव टीजिंग सहित अन्य कई बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की।

संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि पढ़ाई में अच्छे परिणामों के लिए आपको आत्मविश्वास मजबूत रखना होगा। पढ़ाई में छोटे-छोटे टारगेट बनाकर उन्हें पूरा करने का प्रयास करे। खुद को तरोताजा रखने के लिए नियमित रूप से हल्के फुल्के व्यायाम एवं योग जरूर करें। लंबे समय तक लगातार पढ़ाई नहीं करें। बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। रात में ज्यादा देर तक पढ़ाई करने से बचें और नींद पूरी लें।

नोडल अधिकारी सुनीता डागा ने कहा कि आपको रूटीन लाइफ के लिए शेड्यूल बनाना चाहिए। जिसमें रोज की पढ़ाई के साथ एक्स्ट्रा कुरिकुलर एक्टिविटीज को शामिल करना भी जरूरी होता है। इस शेड्यूल में हर टास्क के लिए निर्धारित समय देना चाहिए। उन्होनंें छात्राओं से कहा कि यदि कोचिंग आते-जाते समय या कहीं पर कोई भी असामाजिक तत्व आपको किसी भी तरह से परेशान कर रहे हैं तो डरें नहीं।

आप अपने कोचिंग प्रबंधन एवं पुलिस से सीधा संपर्क कर सकते हैं। यदि किसी तरह का तनाव है तो साइकोलॉजिकल काउंसलर या अपने मेंटोर से संपर्क कर अपनी परेशानी से अवगत कराए। साइकोलॉजिकल काउंसलर डॉ. पूर्ति शर्मा ने भी स्टूडेंट्स से संवाद कर उन्हें परेशानियों का समाधान बताया।

संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया, नोडल अधिकारी सुनीता डागा ने हॉस्टल विजिट की। उन्हें हॉस्टल में मैस में जाकर फूड क्वालिटी देखीं। इस दौरान उन्होंने छात्राओं से बात कर उन्हें खुश रहने के तरीके भी बताए। हॉस्टल के सुरक्षा मानकों को देखा और हॉस्टल संचालक को निर्देशित किया कि एक-दो कमरे रीक्रिएशन के लिए बनाएं।