मुद्रास्फीति, आईपीआई के आंकडे एवं तिमाही नतीजों से तय होगी बाजारों की दिशा

0
288

नई दिल्ली। वैश्विक बाजारों का रुख (Global Market Trends), मुद्रास्फीति (Inflation), औद्योगिक उत्पादन के आंकडे (Industrial Production Data) और कंपनियों के तिमाही नतीजे (Quarterly Results) इस सप्ताह शेयर बाजारों (Stock Market) की दिशा तय करेंगे। विश्लेषकों ने यह राय जताई है।

विश्लेषकों का मानना है कि सप्ताह के दौरान वैश्विक स्तर पर भी कई वृहद आर्थिक आंकड़े आने हैं, जिसकी वजह से बाजारों में उतार-चढ़ाव कायम रह सकता है। इसके अलावा विदेशी कोषों का प्रवाह, कच्चे तेल के दाम (Crude oil prices) और डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपये का उतार-चढ़ाव भी बाजार की दिशा तय करेंगे।

महंगाई के आंकड़े महत्वपूर्ण: स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट (Swastika Investmart) के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘वैश्विक बाजारों का रुख, डॉलर इंडेक्स (Dollar Index) का उतार-चढ़ाव तथा कच्चे तेल के दाम बाजार को प्रभावित करते रहेंगे। इसके अलावा 11 मई को अमेरिका के मुद्रास्फीति के आंकड़े (Inflation Data) आने हैं, जबकि 12 मई को भारत के महंगाई और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े आने हैं। निश्चित रूप से बाजार की दृष्टि से ये आंकड़े महत्वपूर्ण रहेंगे।’

चौथी तिमाही के आएंगे नतीजे: मीणा ने कहा कि बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के नतीजों की अब अंतिम खेप आना शेष है। इस वजह से कुछ शेयर विशेष गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। सप्ताह के दौरान एसबीआई (SBI), टाटा मोटर्स (Tata Motors), एलएंडटी (L&T), यूपीएल ( UPL), टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) और सिप्ला (Cipla) जैसी बड़ी कंपनियां तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी।

इस हफ्ते आएंगे कई आईपीओ: सैमको सिक्योरिटीज (Samco Securities) में इक्विटी शोध प्रमुख येशा शाह ने कहा, ‘वृहद आर्थिक आंकड़ों, तिमाही नतीजों के अलावा सप्ताह के दौरान कई आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) भी खुलने जा रहे हैं। ऐसे में बाजार में अभी उतार-चढ़ाव कायम रहेगा। अमेरिका और चीन के मुद्रास्फीति के आंकड़ों से वैश्विक बाजारों का रुख तय होगा।’ बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 2,225.29 अंक या 3.89 प्रतिशत नीचे आया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 691.30 अंक या 4.04 प्रतिशत का नुकसान रहा।