कोटा में पर्यटन विकास की संभावनाओं को लेकर प्रशासनिक बैठक में हुआ मंथन

0
147
  • कलेक्टर के केडीए अधिकारियों को होटल फेडरेशन एवं व्यापार महासंघ के साथ बैठक के निर्देश
  • होटल फेडरेशन आफ राजस्थान और कोटा व्यापार महासंघ ने मीटिंग में दिए कई सुझाव

कोटा। Kota Tourism: हाडोती के पर्यटन विकास को लेकर शुक्रवार को जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में टैगोर हॉल में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल, रिर्सोर्ट व्यवसाई संदीप पाड़िया, अलौकिक जैन, हाड़ोती टूरिज्म डेवलपमेंट सोसाइटी के पदाधिकारी, पर्यटन विभाग के अधिकारी संदीप श्रीवास्तव, विकास पांडे, कोटा विकास प्राधिकरण व वन विभाग सहित कई विभागों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी ने कोटा में पर्यटन के विकास में आ रही बाधाओं का तुरंत प्रभाव से निस्तारण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने होटल फेडरेशन आफ राजस्थान और कोटा व्यापार महासंघ के सुझाव पर रिवर फ्रंट में दुकानों के आवंटन को लेकर केडीए के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह उनके पदाधिकारियों के साथ बैठक कर वहां आवंटित दुकानों की दरों के बारे में पुनर्विचार करें।, जिससे खाली पड़ी दुकानों का आवंटन हो सके। साथ ही वहां पर पर्यटकों के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं उपलब्ध हो सके।

उन्होंने केबल कार चालू करने की डीपीआर बनाने एवं निरंतर बोटिंग की सुविधा चालू करने के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि बैठक में जो भी विषय संज्ञान में लाये जा रहे हैं, उनका तुरंत प्रभाव से निस्तारण हो। उन्होंने कहा कि कोटा के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग एवं सरकार द्वारा भरपूर प्रयास किया जाएगा, इसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है ।

बैठक में होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा के संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने बताया कि वर्तमान में हाडोती में पर्यटन के दृष्टिकोण से विपुल संभावनाएं हैं। लेकिन प्रचार प्रसार, रखरखाव एवं जानकारी के अभाव में इस क्षेत्र में पर्यटक नहीं आ पा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि चंबल रिवर फ्रंट के दोनों छोर को जोड़ने के लिए केबल कार चलाई जाए, जिससे एक छोर से दूसरे छोर पर जाया जा सके। साथ ही वोटिंग की सुविधा भी निरंतर शुरू की जाए। साथ ही जो चंबल सफारी की वोटिंग सीसीएफ ऑफिस से चलाई जा रही है, उसे चंबल गार्डन से चलाया जाए।

मुकुंदरा टाइगर हिल के सभी मार्ग सफारी के लिए खोले जाएं। शहर के पर्यटक स्थलों पर जाने वाले गाइडों को पंजीकृत पर्यटक गाइड कार्ड जारी किए जाएं। उन्हें अन्य पर्यटक स्थलों की भांति निशुल्क प्रवेश दिया जाए। शहर के मध्य जग मंदिर एवं आसपास के पर्यटक स्थलों पर सुविधा घर बनाए जाएं और सभी पर्यटक स्थलों पर साफ सफाई की विशेष व्यवस्था की जाए।

शहर को स्वच्छ सुंदर हरियली युक्त बनाने के लिए नियमित सफाई हो। डिवाइडरों पर लगे हुए पेड़ -पौधों को भी सिंचित किए जाने की व्यवस्था की जाए। पर्यटन को बढावा व सुविधा के लिए रेलवे बस स्टैंड पर प्रीपेड टैक्सी बूथ और दोनों जगह पर पर्यटन सूचना केंद्र की स्थापना हो। ताकि आने वाले पर्यटकों को यहां के पर्यटक स्थलों की पूरी जानकारी मिल सके।

माहेश्वरी ने कहा कि कोटा में पर्यटन के दृष्टिकोण से कई विकास कार्य हुए हैं। लेकिन रखरखाव पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। आज भी शहर के कहीं प्रमुख बाजारों मे रोड लाइटें बन्द पड़ी हैं। शहर के कई जगहों पर डिवाइडर टूटे पड़े हुए हैं। उनको दुरुस्त नहीं किया जा रहा है। उन्होंने रिवर फ्रंट पर खाली पड़ी दुकानों व शोरूम के बारे में बताया कि किराए की अधिकता एवं लीज एग्रीमेंट के कारण व्यवसाई वहां दुकान लेने से कतरा रहा है।

उन्होंने कहा कि केडीए द्वारा इस दिशा में तुरंत प्रभाव से कोई निर्णय लेकर उनकी दरों में कटौती करके दुकानों का आवंटन किया जाए। ताकि आने वाले पर्यटकों को भी पूरी सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा की जनसहभागिता से हाडोती के सभी जिलों में पर्यटन फेयर का आगाज किया जाए, जिससे सरकारी नहीं बनाकर पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों के साथ होटल रिसोर्ट व्यवसाइयों को भी इससे जोड़ा जाए।

पर्यटन विभाग द्वारा राज्य के अन्य पर्यटक स्थलों की तर्ज पर हाडोती में भी पर्यटन फेयर का आयोजन किया जाए और इसे आकर्षक बनाने के लिए विभिन्न तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हो। हाडोती के पर्यटन क्षेत्र की पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई जाए।

माहेश्वरी ने कहा कि जो भी आयोजन हो उस आयोजन समिति में होटल फेडरेशन ऑफ स्थानीय फेडरेशन से जुड़े लोगों की भागीदारी निर्धारित की जाए। साथ ही पर्यटन को और बढ़ावा देने के लिए एक समिति का गठन किया जा जाए जिससे पर्यटन से जुड़े हुए पर्यटन विभाग केडीए, नगर निगम, होटल फेडरेशन आफ राजस्थान एवं हाड़ोती टयूर ऑपरेटर की भागीदारी हो। हर महीने कोटा में पर्यटन से संबंधित विकास एवं समस्याओं पर चर्चा हो। साथ ही उद्योग मेले एवं प्रादेशिक मेले की तर्ज पर पर्यटन मेंले का आयोजन भी हाडोती क्षेत्र में किया जाए ।

इस अवसर पर होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल ने कहा कि नयापुरा चौराहा जो कि शहर का प्रवेश द्वार है और सबसे सुंदर व आकर्षक चौराहे के रूप में अपनी आभा फैला रहा है, लेकिन प्राइवेट बस स्टैंड बनने के बाद भी नयापुरा चौराहे पर हमेशा भारी बसों का जमावड़ा लगा रहता है। इनको यहां खड़ा होने पर रोका जाए ।

बैठक में होटल रिसोर्ट व्यवसाई संदीप पाडिया ने कहा कि हम हमारे होटल रिसोर्ट पर हाडोती के टूरिज्म के प्रचार प्रचार के लिए राज्य के सभी टूर ऑपरेटर्स को कोटा में आमंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं। साथ ही एलईडी के माध्यम से हर होटल के रिसेप्शन पर हाडोती के पर्यटक स्थलों का डिस्प्ले करने की तैयारी भी की जा रही है।

ट्रांसपोर्टेशन एवं गाइड की व्यवस्था भी के लिए भी हम तैयार हैं। उसके लिए हमने कोटा, बूंदी, बारां एवं झालावाड़ के सभी गाइडों की लिस्ट तैयार कर ली है। साथ ही अगर हमें ट्रैफिक मिलता है तो हम मुकुंदरा सफारी का भ्रमण करने के लिए स्वयं की जिप्सी सफारी का प्रबंध करने के लिए भी तैयार हैं।