बाजार में हाहाकार; सेंसेक्स-निफ्टी में भारी गिरावट, निवेशकों को 13 लाख करोड़ का घाटा

53

मुंबई। Stock Market Closed: घरेलू शेयर बाजार में बुधवार को हाहाकार मच गया। शेयर बाजार के कामकाज में दिन भर काफी उतार चढ़ाव दर्ज किया गया और बीएसई सेंसेक्स में भारी गिरावट की वजह से निवेशकों की पूंजी 13 लाख करोड रुपए घट गई है।

शेयर बाजार में कमजोरी की वजह स्मॉल कैप और मिड कैप शेयरों में आई भारी बिकवाली है। कारोबारी सेशन के दौरान बीएसई सेंसेक्स बुधवार 1,100 अंक टूटकर 73,000 के स्तर से नीचे आ गया, जबकि एनएसई निफ्टी भी 22,000 से नीचे आ गया।

हालांकि उसके बाद बाजार में थोड़ी खरीदारी दिखी। आखिरकार, बुधवार को सेंसेक्स 906.07 (1.22%) अंकों की गिरावट के साथ 72,761.89 के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर, निफ्टी 338.00 (1.51%) अंक फिसलकर 21,997.70 के स्तर पर बंद हुआ।

बुधवार को काफी उतार-चढ़ाव के बाद बीएसई सेंसेक्स 906 अंक की गिरावट पर 72762 अंक के लेवल पर बंद हुआ है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 338 अंक की कमजोरी पर 21997 अंक के लेवल पर बंद हुआ है।

बुधवार को स्मॉल कैप इंडेक्स पांच फीसदी गिरकर बंद हुआ जबकि मिडकैप में तीन फ़ीसदी से अधिक की कमजोरी आई. माइक्रो कैप और एसएमई स्टॉक भी 5 फ़ीसदी की कमजोरी पर बंद हुए।

शेयर बाजार के कई एक्सपर्ट और पूंजी बाजार नियामक सेबी की मुखिया ने कहा है कि स्मॉल कैप और मिड कैप स्टॉक में बबल बन रहा है जिसकी वजह से पिछले कुछ दिनों से स्मॉल कैप और मिड कैप शेयरों में भारी बिकवाली जारी है।

शेयर बाजार की कमजोरी के दौर में भी आईटीसी के शेयर 4.29 फीसदी की मजबूती पर बंद हुए। आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस और कोटक बैंक के शेयरों में भी तेजी रही जबकि पावर ग्रिड, कोल इंडिया सात फ़ीसदी से अधिक गिरकर बंद हुए। अडानी एंटरप्राइजेज और एनटीपीसी में भी करीब 7 फीसदी की कमजोरी दर्ज की गई है।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर
निफ्टी पर अदाणी एंटरप्राइजेज, कोल इंडिया, अदाणी पोर्ट्स, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन और एनटीपीसी के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए, जबकि आईटीसी, कोटक महिंद्रा बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में तेजी देखने को मिली है।