कोटा में चिकित्सा सुविधाओं का होगा विस्तार, UDH मंत्री देंगे 2.60 करोड़

0
376

कोटा। जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण संसाधनों की कमी महसूस होने लगी थी, इस बीच स्वायत्त शासन मंत्री एवं कोटा उत्तर विधायक शांति धारीवाल ने अस्पतालों में चिकित्सीय संसाधनों के विस्तार के लिए विधायक कोष से 2.60 करोड़ रूपये की देने घोषणा की है।

इस राशि में से 1.50 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदे जाएंगे। इससे प्रति मिनट एक कंसंट्रेटर 10 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करेगा।जिससे कम आवश्यकता वाले मरीजों के लिए समय पर ऑक्सीजन की आपूर्ति मिल सकेगी। इस कार्य के लिए मेडिकल कॉलेज प्रबन्धन को कार्यकारी एजेंसी बनाने की अभिशंषा की है।

इसके अलावा कोरोना संक्रमित मरीजों को अस्पतालों तक समय पर पहुंचाने के लिए 8 एम्बुलेंस की भी खरीद होगी। मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों में 4 तथा कोटा उत्तर विधानसभा क्षेत्र में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 4 एम्बुलेंस खरीद के लिए 1.10 करोड़ रूपये की अभिशंषा की गई है। ये एम्बुलेंस आधुनिक सुविधाओ से लैस होगी। 5 सीटर एम्बुलेंस में एक सीट मरीज के लिए 3 अटेंडेट के लिए होगी।

एम्बुलेंस में ग्रीनकारटेंन ऑक्सीजन सिलैंडर तथा फुल लक्जरी सुविधाओं से युक्त होगी। एम्बुलेंस खरीद प्रक्रिया समय पर पूरी करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय को कार्यकारी एजेंसी के लिए अभिशंषा की है।