सीएम गहलोत का अचानक क्यों हुआ कोटा का दौरा रद्द, जानिए वजह

0
64

कोटा। Ashok Gehlot Kota Visit: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का अचानक मंगलवार को प्रस्तावित कोटा दौरा राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ है। गहलोत के कोटा दौरा रद्द होने की असली वजह अब सामने आ गई है।

मुख्यमंत्री सचिवालय ने अपनी राय प्रकट करते हुए सीएम गहलोत से आग्रह किया था कि वे अगर कोटा कार्यक्रम में जाते हैं, तो निश्चित तौर पर यह चुनावी मुद्दा बनेगा और पार्टी को नुकसान भी होगा। ऐसे में सीएम गहलोत का कार्यक्रम एन वक्त पर रद्द किया गया। जबकि सीएम गहलोत को मंगलवार को कोटा में 1442 करोड़ की लागत के चंबल रिवर फ्रंट के लोकार्पण में जाना था। इतना ही नहीं उनके 25 कार्यक्रम भी घोषित किए गए थे।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के ज्वाइंट डायरेक्टर सुनील शर्मा ने राजस्थान के चीफ बाय वार्डन को लिखे पत्र में कहा गया था कि रिवरफ्रंट के प्रोजेक्ट में नेशनल चंबल घड़ियाल सेंचुरी से संबंधित एडवांसमेंट एक्ट के नियमों और गाइडलाइन के अनुपालन नहीं हो पा रही है।

मुख्यमंत्री सचिवालय के प्रशासनिक तौर पर काम देखने वाले अतिरिक्त मुख्य सचिव कुलदीप राका ने पूरे मामले की तथ्यात्मक जांच कराई और उसमें सामने आया कि कोटा यूआईटी द्वारा कुछ अनुमति नहीं ली गई और प्रोजेक्ट निर्माण कर दिया गया। इसलिए सीएम गहलोत ने कोटा में दौरा रद्द कर दिया था। इससे पहले कोटा चंबल रिवर फ्रंट के मामले को लेकर भाजपा के पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल ने सीएम गहलोत से अपील की थी कि वे इस गलत कार्य के लिए कोटा में नहीं आएं।

कैबिनेट की बैठक निरस्त
राजस्थान में गहलोत सरकार ने 13 सितंबर को प्रस्तावित कैबिनेट की बैठक को निरस्त कर दिया है। मंत्रिमंडल सचिवालय ने आदेश जारी कर दिया है। निरस्त करने का कोई कारण नहीं बताया गया है। आ्देश के अनुसार 13 सितंबर को साढ़े 11 बजे सिटी पार्क परियोजना स्थित ग्लास हाउस कोटा में आयोजित कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की बैठक निरस्त की जाती है।