गहलोत सरकार दिव्यांगजनों को 6250 स्कूटियां देगी मुफ्त, 54 करोड़ रुपए स्वीकृत

0
91

जयपुर। राजस्थान में गहलोत सरकार दिव्यांगजनों का आवागमन आसान कर उन्हें सम्बल प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा स्कूटियां वितरित की जाएंगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्कूटियां खरीदने के लिए 54.33 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

इस राशि से वर्ष 2023-24 के लिए 5 हजार और गत वर्ष वितरण में शेष 1250 स्कूटियों सहित कुल 6250 स्कूटियां क्रय की जाएंगी। ये स्कूटियां रेट्रोफिटेड होंगी, जिससे दिव्यांगां को बाद में अतिरिक्त खर्च वहन नहीं करना पड़ेगा।उल्लेखनीय है मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में 5 हजार स्कूटी वितरण के संबंध में घोषणा की गई थी।

आवेदन की शर्तें
गहलोत सरकार ने इस योजना के लिए कुछ मानदंड तय किए हैं। जिसके अनुसार दिव्यांगों को स्कूटी प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ उन नागरिकों को दिया जाएगा जो 50% शारीरिक रूप से दिव्यांग या असहाय है। साथ ही इस योजना के लिए दिव्यांग नागरिक आवेदन कर सकते हैं। आवेदक के पास बाइक या स्कूटर नहीं होना चाहिए। वहीं, न्यूनतम उम्र 15 और अधिकतम 29 साल होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन
सबसे पहले योजना की वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/signin पर जाना होगा। होमपेज पर लॉगइन करना होगा। अगर आईडी है तो साइन इन पर क्लिक करें। यदि आईडी नहीं है तो साइन अप पर क्लिक करें।