नहरों में घटिया निर्माण की शिकायत पर कार्यवाही हो: लोक सभा अध्यक्ष

0
141

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि किसान इस देश का अन्नदाता है। हाड़ौती का किसान भी देश के प्रति अपने दायित्वों को समर्पण और परिश्रम से पूरा करता है। इसके लिए उसे सबसे अधिक आवश्यकता पानी की होती है।

इटावा-खातौली क्षेत्र में हर खेत को पानी मिले, इसके लिए पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। किसानों ने नहरों और माइनल में घटिया निर्माण कर नहरी तंत्र को नुकसान पहुंचाने की शिकायत की है, इस पर जांच कर कड़ी कार्यवाही हो। वे सोमवार को खातौली में आयोजित दीपावली मिलन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

कृषि उपज मंडी समिति परिसर में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए हमारा किसान देश की अन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए खेत में पसीना बहाता है। लेकिन कई बार प्राकृतिक आपदा उसकी मेहनत को बर्बाद कर देती है। इसके बाद फसल बीमा कम्पनियां भी किसानों को मुआवजा देने में बहाने बनाती हैं।

हम ऐसा नहीं होने देंगे, जिस किसान ने फसल बीमा करवाया है उसे नुकसान होने पर मुआवजा दिलावाया जाएगा। इस काम के लिए हम हर गांव में 4-5 ऐसे युवा तैयार करेंगे जो बीमा करवाने से लेकर उसका लाभ दिलवाने तक हर बिन्दू की तकनीकी जानकारी रखता हो।

उन्होंने कहा कि हम किसानों को सक्षम और समृद्ध बनाने के लिए उन्हें कृषि की आधुनिक तकनीक से जोड़ना चाहते हैं। इसके लिए जल्द कोटा-बूंदी के हर विधानसभा क्षेत्र में किसान मेलों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कृषि के क्षेत्र में क्रांतिकारी कार्य कर रहे स्टार्टअप्स को बुलाया जाएगा। किसानों की आय बढ़ाने के लिए हम उनको खेत की मेढ़ पर लगाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले फलदार पौधे भी देंगे। इसमें भी हमें क्षेत्र के ऐसे युवाओं की जरूरत पड़ेगी जो समर्पित भाव से अपने क्षेत्र के लोगों की सेवा कर सके।

टालने से लोगों के काम नहीं होते
स्पीकर बिरला ने जनप्रतिनिधियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं का आव्हान किया कि वे लोगों के बताए कामों को टालने की प्रवृति छोड़ संवदेना के साथ उनकी मदद करें। बिरला ने कहा कि यदि कोई अपनी बीमारी की परेशानी बताता है तो उसे अस्पताल का रास्ता मत दिखाएं। अस्पताल कहां है उसे भी पता है, आप यह पता करें कि उसकी अपेक्षा क्या है और फिर जहां तक संभव हो उस अपेक्षा को पूरी करने में सहायता करें। आप स्वयं को वंचित ओर अभावग्रस्त के जितना अधिक रखेंगे, आपको दुआएं भी उतनी ही अधिक मिलेंगी। अपने कर्तव्य और दायित्व निभाकर ही जिम्मेदारी पूरी होती है। असंभव कुछ भी नहीं होता, यदि संकल्प के साथ आगे बढ़ेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी।

महिलाओं को बनाएं आत्मनिर्भर
कोटा से खातौली जाते समय स्पीकर बिरला ने दीगोद, कंवरपुरा, सुल्तानपुर, बड़ौद, ढीपरी कालीसिंध, विनायका, मूगेंना, गणेशगंज, रजोपा, भवानीपुरा, तलाव गांव सहित रास्ते में आए गांवों में भी दीपावली की रामाश्यामी की। इस दौरान उन्होंने गांवों और कस्बों की समस्याओं को लेकर आमजन से बात की। स्वागत करने आई महिलाओं से बिरला ने कहा कि वे स्वयं को आत्मनिर्भर बनाएं। इसके लिए जिस भी कौशल को वे सीखना चाहें, उसकी व्यवस्था वे करेंगेे।

वाॅलीबाॅल मैदान पर पहुंच बढ़ाया उत्साह
खातौली जाते समय रास्ते में स्पीकर बिरला को बड़ौद के एक राजकीय स्कूल में चल हरी जिला स्तरीय वाॅली प्रतियोगिता में भाग ले रहे विद्यार्थी नजर आए। बिरला अपना काफिला रूकवा कर उन बच्चों के बीच गए और उनके साथ कुछ क्षणों के लिए वाॅलीबाॅल खेली। आग्रह पर उन्होंने बच्चों के साथ फोटो भी खिंचवाई और उनका परिचय भी प्राप्त किया। बिरला ने उन्हें उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

खातौली पहुंचने से पूर्व स्पीकर बिरला ने इटावा नगर पालिका क्षेत्र के मुख्य बाजार में आमजन से दीपावली की रामाश्यामी की। इस दौरान क्षेत्र के लोगों ने बिरला का भव्य अभिनंदन किया। उनके स्वागत में बाजारों को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया। हर दुकान और हर घर से उनपर पर पुष्पवर्षा की गई। बिरला ने कहा कि लोगों ने जो प्यार और स्नेह दिया, वह हमेशा याद रहेगा।