राजस्थान में सर्दी के सीजन की पहली मावठ अगले 24 घंटे में, मौसम विभाग का अलर्ट

0
236

जयपुर। राजस्थान में सर्दी के सीजन की पहली मावठ 17 से 19 नवंबर के बीच हो सकती है। बंगाल की खाड़ी में बने लो-प्रेशर एरिया और वहां से चली पूर्वी हवा के कारण राजस्थान के पूर्वी हिस्से में इसका असर देखने काे मिलेगा। इसके चलते उदयपुर, कोटा, अजमेर और जयपुर संभाग के जिलों में बादल छाने के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है।

जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी 48 घंटों में प्रदेश का मौसम सामान्य रहेगा। 17 नवंबर से पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। कोटा, बारां, झालावाड़, बूंदी, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिले में बादल छाने के साथ हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। 18 और 19 नवंबर को मौसम का ये असर उदयपुर और कोटा संभाग के साथ-साथ जयपुर और अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में देखने को मिल सकता है। निदेशक ने बताया कि 18 व 19 नवंबर को जयपुर, दौसा, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर बेल्ट में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही, पूरे दिन बादल भी छाए रह सकते हैं।

फसलों के लिए साबित होगा अमृत
कृषि विशेषज्ञों की मानें तो कोटा, अजमेर और उदयपुर संभाग में रबी की फसल बोना शुरू हो गया और आधे से ज्यादा रकबे में गेहूं, सरसों व अन्य दलहन की फसलें बड़ी होनी शुरू हो गई हैं। इन फसलों को सर्दी के साथ-साथ पानी मिलेगा तो अच्छा रहेगा।

सर्दी के तेवर होंगे तेज
​​​​​​​मावठ के साथ ही राजस्थान में सर्दी के तेवर भी तेज हो जाएंगे। बादल के हटने के बाद तापमान में बड़ी गिरावट होगी, जिससे सर्दी बढ़ेगी। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो पारा 3-4 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। वहीं, बारिश के बाद कोहरा पड़ने की भी संभावनाएं बढ़ जाएगी।