खाद फैक्ट्री से 1201 कट्टे नकली खाद बरामद, 5 आरोपी गिरफ्तार

0
230

झालावाड़। जिले के भवानीमंडी थाना पुलिस ने सोमवार को देवरिया मार्ग पर नकली खाद की एक बड़ी फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने मौके से नकली खाद के 1201 कट्टे, एक जेसीबी मशीन और तीन ट्रक को जप्त किया है। इस दौरान फैक्ट्री संचालक मौके से फरार हो गया।

झालावाड़ पुलिस अधीक्षक मोनिका सेन ने बताया कि भवानी मंडी पुलिस को क्षेत्र के देवरिया इलाके में नकली खाद बनाए जाने की सूचना मिली थी। डीएसपी गोपीचंद मीणा के सुपरविजन में एसएचओ नंद सिंह व कृषि विभाग की टीम ने देवरिया के समीप संचालित सालासर फ्लाईएश केमिकल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की फैक्ट्री में छापा मारा। जहां विभिन्न खाद कंपनियों के नाम से छपे बैग में भरा 1201 कट्टा नकली खाद और करीब 500 टन फ्लाई ऐश व कोटा स्टोन स्लरी बरामद हुआ है। कृषि विभाग की टीम को जांच के दौरान खाद कट्टों में पदार्थ फ्लाई ऐश व कोटा स्टोन स्लरी का मिश्रण भरा मिला। जिन्हें यूरिया खाद के नाम से विभिन्न ब्रांड के कट्टों में भरकर बेचा जा रहा था।

पुलिस ने मौके से ट्रक व जेसीबी चालक सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया। एक जेसीबी मशीन व तीन ट्रक भी जप्त किए गए। एसपी मोनिका सेन ने बताया कि देवरिया कस्बे में सालासर फ्लाई एश केमिकल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की फैक्ट्री में नकली खाद बनाने का कारखाना चलाया जा रहा था। पुलिस फैक्ट्री संचालक सुभाष अग्रवाल और मैनेजर सुभाष शर्मा की तलाश की जा रही है।