सावधान! व्हाट्सप्प पर अनजान नंबर्स से आ रहे कॉल्स, ऐसे करें ब्लॉक

62

नई दिल्ली। Calls From Unknown Numbers: व्हाट्सएप पर अलग-अलग नम्बर्स से कॉल आने वाला सिलसिला अभी भी जारी है। अभी भी काफी लोगों को व्हाट्सएप पर कॉल और चाट बॉक्स में मैसेजेज आ रहे हैं। यह कॉल या मैसेज +84, +62, +60 आदि से शुरू होते हैं। इन मैसेजेज में आपसे बात करने के लिए इच्छा जताई जाती है।

यह अक्सर बिजनेस अकाउंट होते हैं। व्हाट्सएप ने इसे लेकर एक स्टेटमेंट भी जारी की थी। अगर आपको भी पिछले कुछ समय में अनजान नंबर्स से कॉल या मैसेज आए हैं या आ रहे हैं तो सतर्क हो जाएं। चलिए जानते हैं क्या है पूरा मामला और इससे बचने के लिए क्या किया जा सकता है?

व्हाट्सएप यूजर्स को मलेशिया, केन्या, वियतनाम और इथोपिया आदि देशों से ISD कोड्स के साथ आने वाले नंबर्स से कॉल आ रहे हैं। इसके पीछे का कारण तो अभी साफ नहीं है। हालांकि, यह किसी तरीके का फ्रॉड कहा या माना जा सकता है। कई लोगों ने 1-2 दिन छोड़कर 2-4 कॉल्स आने की बात रिपोर्ट की है। ऐसे देखने में आया है कि जिन्होंने हाल ही में नई सिम ली है, उन्हें इंटरनेशनल नंबर्स से ज्यादा कॉल आ रहे हैं। यह कॉल्स किसी तरह से आपकी जानकारी लेकर पैसे लूटने के चक्कर में रहते हैं।

व्हाट्सएप ने कहां उठाएं ये कदम
यह मामला कुछ समय पहले काफी सुर्खियों में आया था। व्हाट्सएप ने ऐसे लोगों को जिन्हें अनजान नंबर्स से कॉल या मैसेज आ रहे हैं, इन नंबर्स को रिपोर्ट और ब्लॉक करने की सलाह दी है। व्हाट्सएप ने कहा- ” संदिग्ध संदेशों/कॉल को ब्लॉक करना और रिपोर्ट करना, इस तरह के फ्रॉड से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यूजर्स को जब अनजान अंतरराष्ट्रीय या घरेलू फोन नंबरों से कॉल आए तो वो इन्हें रिपोर्ट और ब्लॉक जरूर करें।”

कंपनी ने आगे कहा- ”हमने अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य आधुनिक तकनीकों में निवेश किया है। हमारी मासिक यूजर सेफ्टी रिपोर्ट, जिसे हम आईटी नियम 2021 के अनुसार प्रकाशित करते हैं, यूजर्स द्वारा की गई शिकायतों से निपटने के लिए व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई की डिटेल्स शामिल हैं। व्हाट्सएप ने अकेले मार्च महीने में 4.7 मिलियन से अधिक अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया है। ”
WhatsApp पर अनजान नंबर वाली कॉल हो जाएंगी साइलेंट

यूजर्स सीधे इन नंबर्स को व्हाट्सएप से ब्लॉक कर सकते हैं। इस तरह के किसी भी व्यक्ति से बात न करें, उन्हें अपनी कोई जानकारी न दें।

ऐसे करें ब्लॉक

  • व्हाट्सएप ओपन करें, मोर ऑप्शन्स में जाकर सेटिंग्स में जाएं।
  • अब प्राइवेसी पर टैप करें और ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट्स में जाएं।
  • एड बटन पर टैप करें।
  • अब उस कांटेक्ट को सर्च कर के एड कर दें और कान्टैक्ट ब्लॉक हो जाएगा।