चंद्रयान 3 को बाजार की हरियाली भरी शुभकामना, सेंसेक्स 213 अंक चढ़ा

88

मुंबई। Stock Market Closed: चांद की सतह पर चंद्रयान 3 की लैडिंग से पहले घरेलू शेयर बाजार ने हरे निशान पर बंद होकर अपनी शुभकामनाएं दी है। बुधवार के कारोबारी सेशन के बाद सेंसेक्स 213.27 (0.33%) अंकों की बढ़त के साथ 65,433.30 अंकों के लेवल पर जबकि निफ्टी 47.55 (0.25%) अंक मजबूत होकर 19,444.00 के स्तर पर बंद हुआ।

भारतीय बाजार में आज पूरे दिन तेजी का रुझान देखा गया। आज तेजी के साथ बाजार की शुरुआत हुई थी। लेकिन शुरुआती कारोबार में ही बाजार गिर गया था। 10:00 बजे बाद बाजार ने रिकवर करना शुरू किया। दिन के दौरान निफ्टी ने 19472 अंक के उच्चतम स्तर और 19,366.60 अंक के न्यूनतम स्तर को छुआ।

कारोबारी सत्र के दौरान एनएसई के आईटी, सरकारी बैंक, रियल्टी, मीडिया, सर्विस सेक्टर इंडेक्स में तेजी देखने को मिली थी। वहीं, ऑटो, एफएमसीजी, मेटल, इन्फ्रा इडेक्स पर दबाव देखा गया। बुधवार को अदाणी पावर के शेयरों में लगभग 6.65% प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। वहीं दूसरी ओर एचएएल के शेयरों में चार प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई।

टॉप गेनर्स और लूजर्स
सेंसेक्स पैक में एलएंडटी, टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, इन्फोसिस, रिलायंस, एचटीएल टेक, जेएसडब्लू स्टील, नेस्ले, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, पावरग्रिड, एचयूएल और एसबीआई का शेयर बढ़कर बंद हुआ। सनफार्मा, भारती एयरटेक,आईटीसी, टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, टाटा मोटर्स, विप्रो, एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा, एमएंडएम, एशियन पेंट्स गिरकर बंद हुए।

विदेशी बाजारों का हाल
एशिया के बाजारों का हाल मिला-जुला रहा। टोक्यो,हांगकांग, ताइपे और बैंकॉक के बाजार तेजी के साथ और शंघाई और सियोल के बाजार गिरकर बंद हुए हैं। अमेरिका बाजार मंगलवार को मिले-जुले बंद हुए थे। फेड चेयरमैन पॉवेल की ब्याज दरों पर कमेट्री का असर बाजार पर देखने को मिल सकता है। कच्चे तेल की कीमत में 1.40 प्रतिशत की गिरावट हुई है और यह 82.83 डॉलर प्रति डॉलर पर है।