व्यापार महासंघ की जनहित में कोटा से नाइट कर्फ्यू हटाने की अपील

0
522

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ ने शहर से नाइट कर्फ्यू सरकार हटाने की अपील की है। महासंघ ने राज्य सरकार से मानवीय दृष्टिकोण को देखते हुए जनहित में नाइट कर्फ्यू को पूर्णतया हटाने या अन्य राज्यों की भांति रात्रि 10:00 से प्रातः 5:00 बजे तक करके आमजन को राहत प्रदान करने का आग्रह किया है।

महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि करीब डेढ़ माह से नाइट कर्फ्यू के तहत सायं 7:00 बजे मार्केट बंद हो जाते हैं। देश के किसी भी राज्य में जहां भी रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा हैे, वहां रात्रि 10:00 बजे से प्रातः 6:00 बजे तक है। सिर्फ राजस्थान में ही रात्रि 8:00 बजे से नाइट कर्फ्यू लगा रखा है।

महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि सांय 7:00 बजे बाद मार्केट बंद होने से सायं 5:00 बजे से 7:00 तक बाजारों में भारी भीड़ भाड़ हो जाती है। जिससे ट्रैफिक जाम जैसे हालात पैदा हो जाते हैं। कई व्यवसायियों का तो व्यवसाय सायं 7:00 बजे के बाद ही शुरू होता है, जो पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है।

प्रमुख रूप से शहर में हजारों पान की दुकानें, ढाबे, चाट के ठेले, चाय की दुकानें, गजक वाले, नाई की दुकाने, फल के ठेले, रेस्टोरेंट, कन्फेक्शनरी, जूस सेंटर नमकीन- कचोरी की दुकानें, जिनसे करीब एक लाख लोगों का रोजगार जुड़ा हुआ है। साथ ही अस्पतालों के बाहर के ढाबे एवं खानपान के ठेले भी शाम को जल्दी बंद होने से मरीजों के परिवारों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इससे जुड़े हजारों श्रमिकों का रोजगार छिन गया है और उनके परिवारों के सामने भूखे मरने की नौबत आ गई है। यह ऐसा तबका है जो रोज कमाता है और रोज अपने परिवार का पालन करता है। माहेश्वरी ने कहा पिछले 11 माह से चल रहे हैं कोरोना काल ने लोगों की कमर तोड़ दी है। व्यापारियों को भारी कर्जे तले डूबो दिया। जब आवाजाही पूरी तरह से चल रही है, तो फिर व्यापार क्यों बंद करा कर क्यों लोगों का पेट काटा जा रहा है।

कोटा व्यापार महासंघ ने राज्य में 18 जनवरी को कोचिंग,स्कूल खोले जाने का स्वागत किया है। इसके लिए महासंघ ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल एवं शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी का शहर को राहत देने के लिए आभार जताया है। 8 जनवरी को संपूर्ण कोटा बंद करने के लिए कोटा व्यापार महासंघ अपने फैसले पर अडिग है और पूरी तरह से तैयार है।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने सभी वर्गों से अपील की है कि विराट जनहित को देखते हुए 8 जनवरी के बंद को पूर्ण रूप से सफल बनाएं और