सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा के लिए डायरेक्ट एप्लीकेशन फॉर्म -1 जारी, ऐसे करें आवेदन

0
72

नई दिल्ली। UPSC Mains Exam 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा 2024 के लिए डायरेक्ट एप्लीकेशन फॉर्म (DAF-1) जारी कर दिया है। अगर आप ने यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा 2024 को पास कर लिया है, तो आप आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर मुख्य परीक्षा 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा 2024 के लिए आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट पर शुरू हो चुका है। उम्मीदवारों को 12 जुलाई, 2024 को शाम 6 बजे से पहले सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा 2024 के लिए डायरेक्ट एप्लीकेशन फॉर्म-1 को भरना होगा। कमिशन के ऑफिशियल नोटिफिकेशन कर अनुसार जिन उम्मीदवारों ने सिविल सर्विस की प्रारम्भिक परीक्षा को पास कर लिया है, उन्हें डायरेक्ट एप्लीकेशन फॉर्म-1 भरने से पहले अपने आप को ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्टर्ड करना होगा।

इसके अलावा, आयोग ने यह भी कहा है कि उम्मीदवार को आखिरी तारीख से पहले अपना आवेदन और जरूरी डॉक्यूमेंट को जमा करना होगा, आखिरी तारीख के बाद किसी भी उम्मीदवार का आवेदन नहीं स्वीकार किया जाएगा। जो उम्मीदवार आवेदन करने से चूक जाएंगे, उनकी सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा 2024 के लिए उम्मीदवारी को कैंसिल कर दी जाएगी।

आपको बता दें कि यूपीएससी ने सिविल सर्विस की प्रारम्भिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट 1 जुलाई को रिलीज किया था। इसके बाद प्रारम्भिक परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा में लिखित परीक्षा और पर्सनैलिटी टेस्ट देना होगा। यूपीएससी के 2024 ऑफिशियल कैलेंडर के अनुसार 2024 की सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा 20 सितंबर, 2024 से शुरू होगी।

इस वर्ष यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के जरिए विभिन्न केंद्रीय सेवाओं के लिए 1056 पदों पर नियुक्ति करेगी। इन सेवाओं में IAS,IPS,IFS और IRS जैसी सेवाएं शामिल हैं।

यूपीएससी सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा 2024 के लिए कैसे आवेदन करें-

  1. सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको ‘यूपीएससी सीएसई 2024 डीएएफ 1’ लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. अब इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  4. इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा और साथ ही मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।
  5. अब आप को एप्लीकेशन फीस भरनी होगी और इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  6. इसके बाद आप एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लीजिए।

उम्मीदवारों को यूपीएससी सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा 2024 का आवेदन करने के लिए 200 रुपये की फीस भरनी होगी। महिला, एससी, एसटी और दिव्यांग वर्गों के उम्मीदवार को फीस नहीं भरनी होगी।