सैमसंग ला रहा ‘खास’ पंचहोल सेल्फी कैमरे वाला स्मार्टफोन

0
1028

नई दिल्ली। Samsung ने एक नया स्मार्टफोन सेल्फी कैमरा डिजाइन पेटेंट कराया है। इस स्मार्टफोन में पंचहोल कैमरा में स्टेटस इंडिकेटर दिया जाएगा। ये स्टेटस इंडिकेटर सिंगल और ड्यूल दोनों पंचहोल डिस्प्ले में मिलेगा। कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में चाइना नेशनल इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्ट्रेशन (CNIPA) में पांच पेटेंट फाइल किए थे।

ये सभी पेटेंट सेल्फी कैमरा पर फोकस्ड थे। GizmoChina की एक रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग के फोन में पंचहोल कैमरा के चारों तरफ स्टेटस इंडिकेटर प्लेस किया जाएगा।
सैमसंग स्टेटस इंडिकेटर फीचर का इस्तेमाल सबसे पहले अपने अपकमिंग फोन सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 (Samsung Galaxy Note 20) में कर सकता है। कंपनी यह फोन अगस्त में लॉन्च करेगी।

अंडर डिस्प्ले सेल्फी कैमरा भी ला रहा सैमसंग
इसके अलावा सैमसंग अंडर डिस्प्ले कैमरा भी अपने स्मार्टफोन में लाने की तैयारी कर रहा है। सैमसंग का यह धांसू स्मार्टफोन Galaxy S21 या Galaxy S30 हो सकता है। सैमसंग के इस नए स्मार्टफोन में यूजर्स को फुल-डिस्प्ले एक्सपीरियंस देने के लिए अंडर-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा दिया जाएगा। इस फीचर के साथ आने वाला यह पहला स्मार्टफोन होगा। संभव है कि ऐपल का अगला iPhone भी सैमसंग के इस फोन के फीचर की बराबरी न कर पाए।

ओप्पो और शाओमी भी ला रहे अंडर डिस्प्ले कैमरा
सैमसंग, अंडर-डिस्प्ले कैमरा टेक्नॉलजी पर काम करने वाली इकलौती कंपनी नहीं है। ओप्पो और शाओमी पहले ही अंडर-डिस्प्ले कैमरे के साथ अपने प्रोटोटाइप शोकेस कर चुकी हैं। इसके अलावा, हुवावे भी अपने स्मार्टफोन्स में अंडर-डिस्प्ले कैमरा टेक्नॉलजी ला सकती है। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अंडर-डिस्प्ले कैमरा टेक्नॉलजी के सामने सबसे बड़ी चुनौती पर्याप्त लाइटिंग न होने की है, जो कि कैमरा क्वॉलिटी पर बहुत ज्यादा असर डालती है।