राष्ट्रपति ने रखा मोदी 3.0 का ब्लूप्रिंट, भारत को बनाएंगे तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था

0
11

नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में काम कर रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 18वीं लोकसभा सत्र को संबोधित कर रही थीं। इस दौरान राष्ट्रपति ने मोदी सरकार 3.0 का ब्लूप्रिंट देशवासियों के सामने रखा। राष्ट्रपति ने कहा, छह दशकों के बाद देश में पूर्ण बहुमत वाली एक स्थिर सरकार बनी है। लोगों ने तीसरी बार इस सरकार पर भरोसा दिखाया है। लोग इस बात से अवगत हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि यह सरकार हर भारतीय की आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है। 18वीं लोकसभा कई मायनों में एक ऐतिहासिक लोकसभा है। यह लोकसभा अमृत काल के शुरुआती वर्षों में बनी है। आगामी सत्रों में यह सरकार इस कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही है। यह बजट आर्थिक और सरकार की दूरगामी नीतियों के साथ-साथ भविष्यवादी दृष्टिकोण का एक प्रभावी दस्तावेज होगा इस बजट में सामाजिक फैसले, कई ऐतिहासिक कदम भी दिखेंगे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, ‘दुनिया भर के लोगों ने सबसे बड़े लोकतंत्र का चुनाव देखा है। करीब 64 करोड़ मतदाताओं ने उत्साह और उमंग के साथ अपना कर्तव्य निभाया है। इस बार भी महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर मतदान में हिस्सा लिया है। इस चुनाव की बहुत सुखद तस्वीर जम्मू-कश्मीर से भी सामने आई है। कश्मीर घाटी में वोटिंग के अनेक दशकों के रिकॉर्ड टूटे हैं।’