युवा कर्मचारियों को सेवा और समर्पण भाव से कार्य क्षेत्र में जुट जाना चाहिए: ऊर्जा मंत्री

0
10
जिलास्तरीय मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव कार्यक्रम में नवनियुक्त कर्मचारियों को सौंपे नियुक्ति पत्र

कोटा। Employment Festival Program: युवा नौकरी को केवल रोजगार न समझें, यह देश और प्रदेश की सेवा करने का शुभ अवसर भी है, जो आपको मिला है। देश के प्रति कृतज्ञता के भाव से सेवा करना सबका कर्तव्य है। युवा कर्मचारियों को सेवा और समर्पण के भाव से कार्य क्षेत्र में जुट जाना चाहिए। राज्यकर्मियों को अपने कार्य क्षेत्र में रहकर देश और प्रदेश के विकास में अपनी सकारात्मक भूमिका को सुनिश्चित करना चाहिए।

यह बात ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने शनिवार को नयापुरा स्थित सियाम ऑडिटोरियम में कहीं। वे कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग की ओर से आयोजित मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम में शहर जिला अध्यक्ष राकेश जैन, सम्भागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया तथा जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी भी मौजूद रहे। इस दौरान नवनियुक्त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भी सौंपे गए।

समारोह में ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि हम सभी को जिम्मेदार अधिकारी और कर्मचारी बनकर अपनी भूमिका निभानी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने विकसित भारत और सशक्त राजस्थान का स्वप्र देखा है। जिसे साकार रूप देने में युवा कर्मचारियों की भूमिका और सहयोग बहुत अधिक अपेक्षित है। सभी मिलकर देश और प्रदेश को आगे बढ़ाने का काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि युवा मेहनत करके इस लक्ष्य तक पहुंचे हैं। नवनियुक्त कर्मचारियों से यह अपेक्षा की जाती है कि सिस्टम के अंतर्गत जिन कमियों को उन्होंने आज दिन तक देखा है। अब सिस्टम के अंदर आने के बाद उन कमियों को दूर करेंगे। अपनी नई भूमिका को ईमानदारी और निष्ठापूर्वक आगे बढ़ाएंगे। सरकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए कर्मचारी महत्वपूर्ण कड़ी है।

उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को तक पहुंचाने का काम सरकारी कर्मचारियों के तौर पर सभी को करना होगा। इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को संकल्पित होकर और राष्ट्र भावना को प्रथम स्थान पर रखकर पूरा करना है। यह देश के प्रति अपना दायित्व निभाने का महत्वपूर्ण अवसर हमको प्राप्त हुआ है। भारत को विश्वगुरु और विकसित देशों की पंक्ति में खड़ा करने के लिए हमको कृतसंकल्पित होकर कार्य क्षेत्र में जुटना चाहिए।

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि भारत सरकार तथा राजस्थान सरकार युवाओं के भविष्य को सुरक्षित करने का काम कर रही है। इसके लिए जो भी उचित कदम जरुरी होंगे, सरकार उठाएगी।