परिचर्चा: आहार में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा का पता लगाना हो तो न्यूट्रिशन टेस्ट जरूरी

0
32

कोटा। लांयस क्लब कोटा एवं कोटा सोशल वेलफेयर फोरम के संयुक्त तत्वाधान मे स्वास्थ्य परिचर्चा एवं जांच शिविर का आयोजन किया गया। लांयस क्लब अध्यक्ष राममदनानी ने बताया कि लोगो के लिए न्यूट्रीशन वेलनेस का प्रोग्राम आयोजित किया जिसमें स्वास्थ्य परिचर्चा की गई।

अध्यक्ष राममदनानी ने कहा कि वर्तमान समय में स्वास्थ्य की देखभाल एक प्रमुख चिंता है, जिसके लिए आवश्यक है कि हम अपने शरीर की स्थिति की जाँच करें और अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा कर सकें। डॉ.अविनाश ने लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि बीएमआई टेस्ट (BMI Test) एक ऐसा ही टेस्ट है जिसके माध्यम से हम अपने शरीर के वजन और लंबाई के अनुपात का आकलन कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य सुरक्षा जांच कर सकते हैं।

न्यूट्रीशन कोच राजेश शर्मा ने कहा कि न्यूट्रीशियन टेस्ट (Nutrition Test) एक वैज्ञानिक तरीका है, जिसके द्वारा हम अपने आहार में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा का पता लगा सकते हैं और उनके आधार पर एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर बढ़ सकते हैं।

वेलनेस एक्सपर्ट सुधीर परनामी ने कहा कि वर्तमान समय में तनाव, चिंता और अवसाद जैसी मानसिक समस्याएं तेजी से बढ़ती जा रही हैं। वेलनेस टेस्ट (Wellness Test) का मुख्य उद्देश्य लोगों की वेलनेस का आकलन करना है। यह टेस्ट लोगों की सेहत में सुधार लाने में मदद करता है। इसमें मानसिक और शारीरिक सेहत का आकलन किया जाता है और विशेषज्ञ व्यक्ति द्वारा वेलनेस में सुधार लाने के लिए उपयुक्त सलाह दी जाती है।

शिविर में 70 से अधिक लोगो के​ लिए बीएमआई टेस्ट करवाए गए। शिविर में डॉ. अविनाश ने बीएमआई टेस्ट, वेलनेस एक्सपर्ट सुधीर परनामी, न्यूट्रीशियन कोच राजेश शर्मा ने अपनी सेवाएं दी और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर अशोक जैन, सुशीला दुग्गड़, शशि भंडारी, डोली मदनानी और पवन पारेता आदि उपस्थित रहे।