Hyundai IPO: हुंडई आईपीओ आज खुलेगा, जानिए एक्सपर्ट्स की सलाह

0
6

नई दिल्ली। Hyundai Motor IPO: हुंडई मोटर इंडिया आईपीओ आज रिटेल निवेशकों के लिए खुल रहा है। कंपनी के आईपीओ का प्राइस बैंड (Hyundai IPO Price Band) 1865 रुपये से 1960 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। यह देश के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ है।

कंपनी आईपीओ के जरिए 28,780 करोड़ रुपये जुटाने का प्रयास करेगी। इससे पहले एलआईसी का आईपीओ सबसे बड़ा था। सरकारी बीमा कंपनी के आईपीओ का साइज 21000 करोड़ रुपये का था। बता दें, कई एक्सपर्ट्स हुंडई आईपीओ दांव लगाने की सलाह दे रहे हैं। आइए डीटेल्स में जानते हैं –

सोमवार और मंगलवार को ग्रे मार्केट प्रीमियम में बदलाव नहीं हुआ है। इनवेस्टर्स गेन की रिपोर्ट के अनुसार कल यानी सोमवार को कंपनी का आईपीओ 45 रुपये के प्रीमियम पर ग्रे मार्केट में बिक रहा था। आज भी यह आईपीओ 45 रुपये के प्रीमियम पर ही बिक रहा है। जोकि हुंडई आईपीओ पर दांव लगाने की सोच रहे है निवेशकों के लिए यह राहत भरी खबर मानी जा रही है।

हुंडई आईपीओ पर एक्सपर्ट्स की राय

  • ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने हुंडई आईपीओ को ‘सब्सक्राइब’ करने की सलाह दी है। ब्रोकरेज हाउस को उम्मीद है कि बेहतर SUV रेंज होने की वजह से कंपनी की वित्तीय स्थिति ठीक रहेगी। ब्रोकरेज हाउस ने कहा, “हम लिस्टिंग के दिन बहुत ज्यादा लाभ की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। लेकिन मीडियम से लॉन्ग टर्म में हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड निवेशकों को डबल डिजिट का रिटर्न देगा।”
  • Sharekhan ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि घरेलू बाजार के अलावा कंपनी ने विदेशी बाजारों में भी अच्छी पैठ बना ली है। वित्त वर्ष 2024 में एक्सपोर्ट्स का योगदान कंपनी में 21 प्रतिशत रहा। कंपनी की निगाह साउथ एशिया, अफ्रीका और मिडिल ईस्ट पर है। ब्रोकरेज ने कहा, “बढ़ते प्रतिद्वंदिता और नए प्रोडक्ट्स के आने से कंपनी के मार्केट शेयर और मुनाफे पर असर पड़ सकता है।”
  • SBI Securities ने भी ‘सब्सक्राइब’ करने की सलाह दी है। ब्रोकरेज हाउस ने निवेशकों को कहा है कि इस आईपीओ को लॉन्ग टर्म के लिए सब्सक्राइब करें।

इसके अलावा आनंद राठी, आदित्य बिड़ला कैपिटल, केनरा बैंक सिक्योरिटीज और अरिहंत कैपिटल ने लॉन्ग टर्म के लिए हुंडई आईपीओ पर दांव लगाने की सलाह दी है। वहीं, आईसीआईसीआई डायरेक्ट, बजाज ब्रोकिंग, आईडीबीआई कैपिटल, एक्सिस कैपिटल ने IPO को ‘सब्सक्राइब’ करने को कहा है।

बता दें, हुंडई आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फार सेल (Offer For Sale) पर आधारित है। कंपनी 14 करोड़ शेयर जारी करेगी। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड की प्रमोटर कंपनी हुंडई मोटर कंपनी अपनी हिस्सेदारी घटा रही है।