CUET UG रिजल्ट हुआ घोषित, यहां देखें परिणाम, कटऑफ और टॉपर लिस्ट

0
28

नई दिल्ली। CUET 2024 Result Download: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 जारी कर दिया गया है। जो उम्मीदवार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट के लिए उपस्थित हुए थे, वे सीयूईटी यूजी की आधिकारिक वेबसाइट ‘exams.nta.ac.in/CUET-UG/’ पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

फाइनल रिजल्ट और स्कोरकार्ड आधिकारिक वेबसाइट cuetug.ntaonline.in पर भी चेक किए जा सकते हैं। यहां पर डाउनलोड लिंक और परिणाम देखने के स्टेप्स को चेक कर सकते हैं।

सीयूईटी रिजल्ट का लिंक
सीयूईटी स्कोरकार्ड रिजल्ट
: CUET UG रिजल्ट 2024 लिंक अब आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार इस उपलब्ध लिंक के माध्यम से CUET स्कोरकार्ड को देख सकते हैं।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  1. सबसे पहले CUET UG की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. इसके बाद सीयूईटी यूजी स्कोरकार्ड लिंक को क्लिक कर लें।
  3. यहां से आवेदन संख्या और जन्म तिथि उपयोग करते हुए लॉग इन करें।
  4. इसके बाद आपका स्कोरकार्ड दिखाई देगा। यहां से CUET UG स्कोरकार्ड को डाउनलोड कर लें।

सीयूईटी यूजी 2024 की फाइनल आंसर की (ओएमआर और सीबीटी दोनों आधारित) 25 जुलाई, 2024 को जारी हुई थी। सीयूईटी यूजी परीक्षा 15, 16, 17, 18, 21, 22, 24 और 29 मई, 2024 को आयोजित की गई थी। यह परीक्षा भारत के 379 शहरों और भारत के बाहर 26 शहरों में परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई थी। कुल 13.48 लाख उम्मीदवार परीक्षा का हिस्सा बने थे। नीट और यूजीसी नेट परीक्षा मेंं गड़बड़ी के बाद इस बार सीयूईटी के परिणाम आने में भी देरी हुई है।

दो बार आयोजित हुई CUET परीक्षा
मुख्य परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की 7 जुलाई को जारी की गई थी, और आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख 9 जुलाई, 2024 थी। प्रभावित उम्मीदवारों के लिए पुनः परीक्षा 19 जुलाई को आयोजित की गई थी। पुनः परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की 22 जुलाई को जारी हुई थी और इस पर आपत्ति दर्ज कराने की लास्ट डेट 23 जुलाई, 2024 थी।

सीयूईटी यूजी परिणामों के साथ एनटीए ने विषयवार, कुल उपस्थित व योग्य उम्मीदवारों की संख्या और टॉपर्स के नाम भी साझा किए हैं। हालांकि कोई केंद्रीकृत परामर्श प्रक्रिया ना होने के कारण एजेंसी ने कट-ऑफ अंक जारी नहीं किए हैं।