महंगाई के आंकड़ों से निराश बाजार, सेंसेक्स 153 अंक गिरा, निफ्टी 25057 पर बंद

0
6

नई दिल्ली। Stock Market Closed: शेयर बाजार में आज यानी मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी-50 गिरावट के साथ बंद हुआ। बीएसई सेंसेक्स 152.93 अंक यानी फिर 0.19 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81,820.12 पर और निफ्टी50 में 70.60 अंक यानी फिर 0.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 25,057.35 पर बंद हुआ है।

मेटल और वाहन कंपनियों के शेयरों में बिकवाली के चलते मार्केट में गिरावट आई है। इसके अलावा सितंबर के रिटेल इन्फ्लेशन (Retail Inflation) के आंकड़ों निवेशकों के अनुमान के मुताबिक़ नहीं रहे हैं। इसके कारण ब्याज दरों में जल्द कटौती की संभावनाओं को धक्का लगा है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखने को मिली थी। सोमवार को कंपनी ने तिमाही नतीजों का ऐलान किया था। बजाज फाइनेंस के शेयरों में भी 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, इस गिरावट के बीच आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल के शेयरों में गिरावट देखी गई है।

टॉप लूजर्स एंड टॉप गेनर्स
बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) का शेयर सबसे ज्यादा 2.73 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ। साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा, कोटक बैंक, नेस्ले इंडिया, मारुति और महिंदा एंड महिंद्रा के शेयर गिरावट में रहे। दूसरी तरफ, आईसीआईसीआई बैंक का शेयर सबसे ज्यादा 1.90 प्रतिशत चढ़कर बंद हुआ। इसके अलावा भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, अल्ट्रा सीमेंट, एचसीएल टेक, अदाणी पोर्ट्स के शेयर प्रमुख रूप से लाभ में रहे।

क्यों गिरा बाजार
इंडेक्स में हैवी वेटेज रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफ़सी बैंक जैसे शेयरों में गिरावट का बाजार के सेंटीमेंट पर असर पड़ा। साथ ही रिटेल इन्फ्लेशन सितम्बर में बढ़कर 5.49% पर पहुंच गई। इससे ब्याज दरों में जल्द किसी कटौती की निवेशकों की संभावनाओं को झटका लगा है।