रुचि सोया कंपनी के शेयर में लगा अपर सर्किट, जमकर हो रही खरीद

0
311

नई दिल्ली। रुचि सोया इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Ruchi Soya Industries Ltd) के शेयरों में आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। कंपनी के शेयर शुरुआती कारोबार में ही 20 पर्सेंट से अधिक भाग गया। शेयरों में अपर सर्किट लग गया है।

शेयरों में तेजी के पीछे एक बड़ी वजह है। वजह यह है कि रुचि सोया का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) आ रहा है। दरअसल, रुचि सोया के बोर्ड ने करीब 4,300 करोड़ रुपये के FPO के लिए रेड-हेरिंग प्रॉस्पेक्टस को मंजूरी दी है। कंपनी के मुताबिक इश्यू 24 मार्च को खुलेगा और 28 मार्च 2022 को बंद हो जाएगा।

रुचि सोया के शेयर (Ruchi Soya stock price) आज NSE पर 20 पर्सेंट की तेजी के साथ 963.75 रुपये पर पहुंच कारोबार कर रहे हैं। हालांकि, इस साल 2022 में YTD के हिसाब से यह शेयर सिर्फ 12.96 पर्सेंट ही उछला था, वहीं महीने भर में इस शेयर में 15.72 पर्सेंट की तेजी है। अब FPO की मंजूरी की खबर भर से कंपनी के शेयर एक ही दिन में 20 पर्सेंट उछल गए। कंपनी के शेयर में आज 160.60 रुपये की तेजी है। इससे पहले शुक्रवार को कंपनी के शेयर 803.15 रुपये पर बंद हुए थे।

कभी कर्ज में डूबी थी रुचि सोया
बता दें कि कुछ साल पहले तक खाद्य तेल कंपनी रुचि सोया भारी कर्ज में दबी थी जिसे बाद में बाबा रामदेव ने संजीवनी दी थी। रामदेव के पतंजिल समूह (Patanjali grpup) ने साल 2019 में रुचि सोया का अधिग्रहण किया था। इस समय रुचि सोया में प्रमोटरों की करीब 99 फीसदी हिस्सेदारी है। एफपीओ के जरिए रुचि सोया कम से कम 9 फीसदी हिस्सेदारी बेच सकती है। रुचि सोया का ब्रांड नाम न्यूट्रेला है, जो भारत में सोया खाद्य पदार्थों में अग्रणी है। इसे रुचि सोया ने 1980 के दशक में लॉन्च किया था। इसके पास महाकोश, सनरिच, रुचि गोल्ड जैसे ब्रांड भी हैं।