सोयाबीन के वह भाव अब नहीं आएंगे, जानिए क्यों

0
322

दिनेश माहेश्वरी
कोटा।
किसान या ट्रेडर्स अगर यह सोच कर बैठे हैं कि सोयाबीन का वह भाव अब फिर आ जाएगा, तो फ़िलहाल तो यह संभव नहीं है। जिस समय सोयाबीन दस हजार रुपये प्रति क्विंटल के आसपास बिक रही थी, तब सरकार ने एक कम्पनी विशेष को फायदा पहुंचाने के लिए जो खेल खेला वह आप सबने देखा।

सोया मील का आयात, तेलों पर एक्साइज ड्यूटी और कस्टम ड्यूटी घटाने का परिणाम आप देख ही चुके हो। सोयाबीन के सीजन में भाव इसलिये घटकर पांच हजार पर आ गए।

हालांकि पिछले कुछ समय से भाव में 500 से 700 रुपये क्विंटल की तेजी चल रही है। आने वाले समय में सोयाबीन के भाव बढ़कर 7000 रुपये आ सकते हैं, किंतु दस हजार नहीं आएंगे।

सोपा के आंकड़ों पर विश्वास करें तो प्लांटों को पूरे साल पर्याप्त सोयाबीन मिलेगी। ऐसे में भाव कितने बढ़ेंगे। भाव बढ़ने के इंतजार में किसानों ने माल रोकना शुरू कर दिया है। अब देखना यह है कि सोयाबीन और कितना तेज बिकेगा।

उधर, सरसों की बुआई शुरू हो चुकी है। ऐसे में भावों में तेजी को देखते हुए इस बार किसानों का रुझान सरसों की तरफ ज्यादा है। न वे धनिया पर ध्यान दे रहे हैं और न चने पर। आइये अधिक जानकारी के लिए शिव एडिबल के डायरेक्टर बजंरग कुमार साबू का यह इंटरव्यू देखिए –