मारुति सुजुकी कंपनी की इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एंट्री, टाटा को देगी टक्कर

0
107

नई दिल्ली। भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक कार की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। अभी इलेक्ट्रिक सेगमेंट की कारों में पूरी तरह से टाटा का दबदबा बरकरार है। इसमें टाटा नेक्सन और टाटा पंच EV का जलवा है। हालांकि, अब मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एंट्री करने जा रही है। ग्राहकों को भी इन कारों का बेसब्री से इंतजार है। बता दें कि भारत में सबसे अधिक कार बिक्री करने वाली कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) पहले से ही पेट्रोल–डीजल सेगमेंट में टॉप पर है।

Maruti Suzuki eVX: भारत में सबसे अधिक कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी eVX ने 2023 ऑटो एक्सपो में अपनी ग्लोबल शुरुआत की थी। इसे सिंगल और डुअल-मोटर कॉन्फिगरेशन में बेचा जाएगा। इस कार में ग्राहकों को 550km की रेंज मिल सकती है। मारुति अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार को साल 2024 में लॉन्च कर सकती है। कार के आर्किटेक्चर में ग्राहकों को फ्रंट–व्हील ड्राइव और ऑल–व्हील ड्राइव मिल सकता है। इसमें आपको LED हैडलाइट्स, Y–साइज एलइडी डीआरएल, होरिजेंटल एलइडी लाइटिंग, पैनोरमिक सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा और वायरलेस चार्जिंग मिलेगी।

Maruti Compact Electric Hatchback: मारुति की दूसरी इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट एक किफायती इलेक्ट्रिक हैचबैक होगी जो मार्केट में टाटा टियागो और एमजी कॉमेट EV को टक्कर देगी। बता दें कि अपकमिंग मारुति कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक हैचबैक की बैटरी और मोटर के बारे में ज्यादा डिटेल्स सामने नहीं आए हैं। हालांकि, कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मारुति की इस इलेक्ट्रिक कार की रेंज फुल चार्ज करने पर 200 से 250 किलोमीटर हो सकती है। मारुति की अपकमिंग इलेक्ट्रिक हैचबैक की कीमत बजट सेगमेंट में होने की उम्मीद है। मारुति इस कार को भी साल 2024 में लॉन्च कर सकती है।