RBSE 10th result 2024: राजस्थान बोर्ड की 10वीं कक्षा का रिजल्ट आज जारी होगा

0
11

अजमेर। RBSE 10th result 2024: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन आज दसवीं क्लास का रिजल्ट शाम को पांच बजे जारी करेगा। लाइव हिन्दुस्तान पर रिजल्ट सबसे पहले मिलेगा, इसके अलावा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in.पर भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

स्टूडेंट्स आसानी से रिजल्ट चेक कर सकेंगे। 10 लाख स्टूडेंट्स इन नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। 7 मार्च से 30 मार्च तक 10वीं की परीक्षाएं आयोजित की गईं थी। रिजल्ट के साथ पास पर्सेंटेज और जिलेवार मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी।

ऐसे चेक करें राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

  • आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं
  • यहां होम पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें
  • नई विंडो खुलेगी
  • अपने लॉग इन क्रिएडेंशियल डालें
  • अपना रोल नंबर चेक करें

रिजल्ट के लिए किस चीज की होगी जरूरत
राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आसानी से रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ और रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर आसानी से चेक किया जा सकता है। रोल नंबर आपके एडमिट कार्ड पर लिखा होगा, इसलिए इसे पहले निकालकर रख लें।

राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के लिए छात्रों को कम से कम एग्रीगेट 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। प्रत्येक विषय में 33 फीसदी अंक होने भी जरूरी है।राजस्थान बोर्ड 10वीं के रिजल्ट में टॉपर्स की सूची जारी नहीं की जाएगी। न ही मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

12वीं भी टॉपरों की सूची बोर्ड की तरफ से नहीं आई। हालांकि अच्छे नंबर लाने वालों को राजस्थान बोर्ड की ओर से छात्रवृति दी जाएगी। दरअसल रीचेकिंग और कंपार्टमेंट एग्जाम के बाद राजस्थान बोर्ड मेरिट होल्डर्स के मार्क्स बदल जाते हैं, इसलिए बोर्ड टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं करता।