RBSE 5th 8th Result: राजस्थान बोर्ड की 5वीं और 8वीं कक्षा का रिजल्ट आज

0
8

अजमेर। राजस्थान बोर्ड राजस्थान बोर्ड की 5वीं और 8वीं कक्षा का आज दोपहर 3 बजे जारी होगा। विद्यार्थी राजस्थान बोर्ड 5वीं का रिजल्ट ( Rajasthan Board 5th Result 2024) और राजस्थान बोर्ड 8वीं का रिजल्ट ( Rajasthan Board 8th Result 2024) शाला दर्पण पोर्टल rajshaladarpan.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे।

राजस्थान बोर्ड 8वीं की परीक्षा 12.50 लाख स्टूडेंट्स ने जबकि राजस्थान पांचवीं बोर्ड परीक्षा 14.37 लाख स्टूडेंट्स ने दी थी। आज राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट स्कूल से जुड़े करीब 27 लाख स्टूडेंट्स का पांचवीं और आठवीं क्लास का रिजल्ट आएगा। राजस्थान बोर्ड 5वीं परीक्षा में किसी स्टूडेंट्स को फेल करने का प्रावधान नहीं है।

शिक्षा का अधिकार कानून के तहत किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया जाता है। जो विद्यार्थी परीक्षा में नहीं बैठा था, उसे एक मौका दिया जाएगा और उसके बाद छठी कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। वहीं राजस्थान बोर्ड 8वीं परीक्षा में स्टूडेंट्स को फेल किया जाएगा।

तय मार्किंग से कम मार्क्स लाने वाले स्टूडेंट्स को फिर से आठवीं में बैठना पड़ सकता है। हालांकि इन स्टूडेंट्स को भी सप्लीमेंटरी का एक अवसर दिया जा सकेगा। 8वीं कक्षा की परीक्षा (Rajasthan Board 8th result) में खराब प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को 9वीं कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा।

पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षा कार्यालय, बीकानेर हर साल 8वीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर कराता है। राजस्थान बोर्ड 8वीं के विद्यार्थियों को मार्क्स की बजाय ग्रेड (RBSE 8th Result 2024) दिए जाते हैं। डी ग्रेड तक छात्र पास माने जाएंगे, वहीं ई1 और ई2 आने पर बच्चा फेल माना जाएगा।

अगर एक या दो विषय में ई ग्रेड आती है तो सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होगी। 8वीं और 5वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की ऑनलाइन संत्रांक अपलोड करने की अंतिम तिथि 6 मई थी।

पिछले साल पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर, राजस्थान ने 17 मई को परीक्षा परिणाम घोषित किया था। राजस्थान 8वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 28 मार्च से 4 अप्रैल तक हुआ था। इस बार 8वीं में करीब 12.80 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हैं।