Stock Market: बाजार ऑल टाइम हाई पर; सेंसेक्स 73,300 पार, निफ्टी 22,097 पर बंद

0
64

तेजी के बीच पांच सत्रों में निवेशकों की पूंजी 9.68 लाख करोड़ रुपये बढ़ी

मुंबई। Stock Market Closed: नये साल 2024 का तीसरा सोमवार शेयर बाजार के लिए मंडे नहीं ‘मनी डे’ साबित हुआ। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन बाजार में बुल्स के जोर के आगे बियर्स का दम निकल गया। इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी नई बुलंदियों पर पहुंच गए।

सोमवार के कारोबारी सेशन के दौरान सेंसेक्स 73,402.16 के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी भी पहली बार 22,115.55 के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया। शेयर बाजार में लगातार पांच सत्रों से जारी तेजी के बीच निवेशकों की पूंजी 9.68 लाख करोड़ रुपये बढ़कर अब तक के रिकॉर्ड 376 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई।.

सोमवार के कारोबारी सेशन के बाद 30 शेयरों का बीएसई सेंसेक्स 759.49 अंकों या 1.04% की बढ़त के साथ पहली बार 73,327.94 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर, 50 शेयरों का एनएसई निफ्टी बाजार में बंपर खरीदारी के कारण पहली बार 202.91 या 0.93% की बढ़त के साथ 22,097.45 के लेवल पर बंद हुआ।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर
निफ्टी पर विप्रो, ओएनजीसी, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंफोसिस और भारती एयरटेल के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं, एचडीएफसी लाइफ, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और आयशर मोटर्स के स्टॉक टॉप लूजर रहे।

सेंसेक्स के टॉप गेनर एंड लूजर
उम्मीद से बेहतर तीसरी तिमाही के नतीजों के बाद इंफोसिस, टीसीएस, विप्रो और एचसीएल टेक के आईटी शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली है। सेंसेक्स की कंपनियों में एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, टेक महिंद्रा, भारती एयरटेल और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर टॉप गेनर रहे। वहीं, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील और एक्सिस बैंक के शेयर गिरकर बंद हुए।

वैश्विक बाजार का हाल
एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और शंघाई हरे निशान में बंद हुए जबकि हांगकांग मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। यूरोपीय बाजार अधिकतर गिरावट पर कारोबार कर रहे थे। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार नरम रुख के साथ बंद हुए।