Train Cancel: मुंबई में मेगा ब्लॉक के चलते 930 ट्रेनें रद्द, जानिए कब तक रहेंगी बंद

0
7

मुंबई। Trains Cancelled: छत्रपति महाराज टर्मिनस से यात्रा करने वालों को गुरुवार से रविवार दोपहर तक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। खबर है कि मध्य रेल ने प्लेटफॉर्म विस्तार के काम के लिए 60 घंटों से ज्यादा समय के मेगा ब्लॉक का ऐलान किया है। आंकड़े बताते हैं कि इस दौरान 900 से ज्यादा लोकल ट्रेनें रद्द होंगी। हालांकि, रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए ज्यादा बसें चलाने का अनुरोध किया है।

रेलवे दो स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म के चौड़ीकरण के लिए मेगा ब्लॉक लगाने जा रहा है। मध्य रेल मुंबई डिवीजन के डीआरएम रजनीश गोयल ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘(ठाणे में) प्लेटफॉर्म 5 और 6 के चौड़ीकरण के लिए गुरुवार रात से 63 घंटे का मेगा ब्लॉक शुरू हो जाएगा। जबकि, (CSMT पर) प्लेटफॉर्म 10 और 11 के चौड़ीकरण के काम के लिए 36 घंटों का मेगा ब्लॉक शुक्रवार रात से शुरू होगा।’

गोयल का कहना है कि प्लेटफॉर्म की चौड़ाई बढ़ने के बाद एस्केलेटर या चौड़ी सीढ़ियां जैसी सुविधाएं मिल सकेंगी। CSMT पर 10 और 11 नंबर प्लेटफॉर्म की चौड़ाई के बाद 16 कोच की ट्रेन के बजाए 24 कोच की ट्रेन ठहर सकेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चौड़ीकरण से जुड़ा काम पहले ही पूरा हो चुका है और मेगा ब्लॉक नॉन-इंटरलॉकिंग काम के चलते लगाया जा रहा है।

गुरुवार रात 12 बजकर 30 मिनट से लेकर रविवार की दोपहर 3 बजकर 30 मिनट तक ठाणे में काम चलेगा। दूसरा ब्लॉक 36 घंटों का होगा। इसके तहत CSMT पर शुक्रवार की रात 12 बजकर 30 मिनट से लेकर रविवार दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक काम जारी रहेगा।

प्रभावित ट्रेनें
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मध्य रेलवे ने बताया है कि CSMT और ठाणे में मेगा ब्लॉक के दौरान कुल 930 लोकल ट्रेन सेवाएं रद्द रहेंगी। इनमें शुक्रवार को 161, शनिवार को 534 और रविवार को 235 ट्रेनें शामिल हैं। इसके अलावा रेलवे 444 उपनगरीय ट्रेनों की दूरी कम कर देगा। शनिवार को 307 और रविवार को 139 ट्रेनों समेत 446 लोकल ट्रेन सेवाएं अलग-अलग स्टेशनों से शुरू होंगी।