जब बैलगाड़ी वाले का भी काट दिया चालान, जानिए फिर क्या हुआ

    0
    2082

    बिजनौर। नया मोटर वीइकल ऐक्ट लागू होने के बाद ताबड़तोड़ चालान काटे जा रहे हैं। इनमें कई अजीबोगरीब मामले भी सामने आ रहे हैं। यूपी के बिजनौर जिले के साहसपुर में एक बैलगाड़ी वाले का चालान काट दिया गया। पुलिस ने शनिवार को बैलगाड़ी मालिक को चालान थमाया। हालांकि मोटर वीइकल ऐक्ट में बैलगाड़ी पर जुर्माने का कोई प्रावधान न होने पर पुलिस ने चालान कैंसल करने का फैसला लिया।

    मालिक रियाज हसन ने शनिवार को अपने खेत के बगल में बैलगाड़ी खड़ी की थी। इतने में सब इंस्पेक्टर पंकज कुमार के नेतृत्व में एक पुलिस टीम वहां आ पहुंची जो उस इलाके में पट्रोलिंग कर रही थी। उन्होंने देखा कि बैलगाड़ी के आस-पास कोई मौजूद नहीं है। ग्रामीणों से पूछने पर पता लगा कि बैलगाड़ी हसन की है। पुलिस बैलगाड़ी लेकर हसन के घर गई और अबीमाकृत वाहन को चलाने वाले मोटर वीइकल ऐक्ट के सेक्शन 81 के तहत 1 हजार रुपये का चालान थमा दिया।

    हसन ने कहा, ‘मेरा चालान कैसे कट सकता है जब मैंने अपने ही खेत के बाहर अपना वाहन खड़ा किया था। उन्होंने मोटर वीइकल ऐक्ट के तहत मेरी बैलगाड़ी का चालान कैसे काट दिया?’ इसके बाद रविवार को उनका चालान रद्द कर दिया गया।

    आईपीसी के बजाय पुलिस ने मोटर वीइकल ऐक्ट की लगाई धारा
    साहसपुर पुलिस थाने के प्रभारी पीडी भट्ट ने बताया कि अवैध खनन की सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम इलाके में पट्रोलिंग कर रही थी। उन्होंने कहा, ‘अधिकतर गांव वाले बैलगाड़ी के जरिए खनन की रेत ले जाते हैं। पुलिस टीम को लगा कि हसन की गाड़ी का भी इस मकसद से इस्तेमाल हुआ होगा। टीम मोटर वीइकल ऐक्ट के तहत काटे जाने वाले चालान और दूसरे अपराधों में अंतर नहीं कर पाई और आईपीसी की धारा के बजाय मोटर वीइकल ऐक्ट के तहत चालान काट दिया।’

    सीट बेल्ट न पहनने पर ऑटो ड्राइवर का चालान
    मोटर वीइकल ऐक्ट 2019 के लागू होने के बाद चालान कटने के तरह-तरह के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला बिहार के मुजफ्फरपुर से आया है। यहां सीट बेल्ट ना पहनने के चलते एक ऑटो ड्राइवर का चालान काटा गया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि ऑटो ड्राइवर पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

    चालान के अजीबोगरीब मामले
    एक यूजर ने हाल ही में ट्वीट किया कि उसके पास 9 साल पुरानी ऑल्टो कार है, लेकिन उसका गलत चालान काट दिया गया। इस चालान में 144 किमी की रफ्तार से बोलेनो कार चलाने का जिक्र है, जबकि उसके पास यह गाड़ी ही नहीं है। तंज कसते हुए उस यूजर ने ट्रैफिक पुलिस को चैलेंज किया कि यदि वह उसकी ऑल्टो को 144 किमी की रफ्तार दे पाए तो वह 2000 रुपये जुर्माना भरने को तैयार है।