Pendrive: अब पैन ड्राइव से डेटा चोरी नहीं होगा, आ गई फिंगरप्रिंट सपोर्टेड पेन ड्राइव

75

नई दिल्ली। fingerprint supported pendrive: लेक्सर जम्पड्राइव F35 USB 3.0 पैन ड्राइव को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। यह पैन ड्राइव 3000 एमबी/सेकेंड स्पीड के साथ आती है। यह एक फिंगरप्रिंट सपोर्टेड पेनड्राइव है।

मतलब अगर आप कहीं पैन ड्राइव भूल जाते हैं, या फिर पैन ड्राइव चोरी हो जाती है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि खोने या फिर चोरी होने के बावजूद कोई आपके डेटा को एक्सेस नहीं कर पाएगा। यह सिक्योरिटी लिहाज से काफी अहम रहने वाली है।

कीमत:Lexar जंपड्राइव F35 दो वेरिएंट में आती है। इसका 32 जीबी स्टोरेज और 150MB/s स्पीड वाली पैन ड्राइव 4500 रुपये में आती है, जबकि 64 जीबी 300MB/s स्पीड वाली पैन ड्राइव 6000 रुपये में आती है। इसे सभी प्रमुख ऑनलाइन और ऑफलाइन खुदरा स्टोर से खरीदा जा सकता है।

खासियत

  1. यूएसबी 3.0 सपोर्ट
  2. डेटा ट्रांसफर स्पीड 300 एमबी/सेकेंड
  3. एक बारे में 10 फिंगरप्रिंट आईडी का एक्सेस
  4. अल्ट्रा-फास्ट कनेक्टिविटी
  5. आसान सेटअप
  6. 256-बिट एईएस एन्क्रिप्शन
  7. तीन साल की सीमित वारंटी

10 लोगों के फिंगरप्रिंट तक स्टोर
लेक्सर (Lexar) का F35 जंपड्राइव एक स्टोरेज डिवाइस है। यह पैन ड्राइव उन लोगों के लिए डिजाइन की गई है, जो अपने डेटा की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। इससे बचने के लिए फिंगरप्रिंट सिक्योरिटी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ड्राइव में एक बार में 10 लोगों के फिंगरप्रिंट तक स्टोर कर सकते हैं। मतलब अगर आप चाहते हैं, तो आपके साथ कई अन्य लोगों के फिंगरप्रिंट को ड्राइव के साथ अटैच किया जा सकेगा। फिंगरप्रिंट की वजह से किसी भी व्यक्ति को पैन ड्राइव एक्सेस करने के लिए पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं होती है। अल्ट्रा फास्ट रिकग्निशन आपको 1 सेकंड से भी कम समय में अपनी ड्राइव तक पहुंचने में मदद करता है। पासवर्ड सेट करने और अपने फिंगरप्रिंट से प्रमाणित करने के लिए पहले से इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। यह पैन ड्राइव 256-बिट एईएस एन्क्रिप्टेड है