ई-रिटेलरों ने त्योहारी सीजन में बेचा 29 हजार करोड़ का सामान

0
48

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए इस साल त्योहारों में होने वाली फेस्टिव सीजन सेल की शुरुआत दमदार रही है। रेडसियर स्ट्रैटजी कंसल्टेंट्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि सेल के पहले चार दिनों में ई-रिटेलरों ने करीब 29,000 करोड़ रुपये का सामान बेच दिया। 2022 की त्योहारी सेल के शुरुआती दिनों से यह करीब 16 फीसदी ज्यादा है। उस समय करीब 25,000 करोड़ रुपये का सामान बिका था।

रेडसियर ने कहा कि भारतीय उपभोक्ताओं को मौका हाथ से छूट जाने की चिंता रही और फाइनैंस यानी कर्ज आसानी से मिलने के कारण बेहतर उत्पाद खरीदने की ललक भी उनमें दिखी। इसी करण त्योहारी सीजन की सेल में पहले दिन से ही बिक्री जोर पकड़ गई। रेडसियर के पार्टनर मृगांक गुटगुटिया ने कहा, ‘इस त्योहारी सीजन में लोग प्रीमियम उत्पाद खरीदने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं क्योंकि महंगे उत्पादों पर भी गैर-जरूरी खर्च खुलकर किया जा रहा है।’

उन्होंने कहा, ‘इसके अलावा कुल बिक्री और अधिक औसत मूल्य वाली श्रेणियों में लगातार हो रही वृद्धि ने भी भारत में खपत दमदार रहने की बात साबित की है। मगर ये त्योहारी सीजन का शुरुआती रुझान है और हमें बाकी महीनों में आंकड़ों पर बारीक नजर रखनी होगी ताकि खपत की सही हालत का पता चल सके।’

मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक्स और बड़े उपकरणों जैसे अ​धिक औसत कीमत वाले उत्पाद बेच रहे प्लेटफॉर्मों पर हर ऑर्डर का औसत मूल्य (खरीदे जाने वाले सामान की औसत कीमत) भी आम दिनों के मुकाबले ज्यादा है। इसके अलावा ग्राहक ‘प्री-बुक ऐंड प्राइस लॉक’ सुविधा का भी फायदा उठा रहे हैं।

पहली बार दी जा रही इस सुविधा में ग्राहक फेस्टिव सेल शुरू होने से पहले बताई गई कीमत पर सामान बुक कर लेते हैं और बाद में कीमत बढ़ने पर भी उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। महंगे उत्पादों के लिए नो कॉस्ट ईएमआई जैसी आसान फाइनैंस सुविधा से बिक्री को बढ़ावा मिला है।

यही कारण है कि त्योहारी सेल शुरू होने से एक दिन पहले यानी अर्ली एक्सेस डे पर बिक्री आम दिनों के मुकाबले 10 गुना रही और पहले दिन बिक्री में 7 गुना इजाफा दर्ज किया गया। कुल मिलाकर इस साल फेस्टिव सेल के पहले चार दिनों में दैनिक बिक्री आम दिनों से औसतन 6 गुना ज्यादा रही है। सेल के पहले हफ्ते में बचे हुए दिनों में कम कीमत वाले उत्पादों की बिक्री भी तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। फैशन, सौंदर्य एवं पर्सनल केयर और होम जैसी श्रे​णियों में आगे ग्राहकों की भीड़ बढ़ सकती है।

फ्लिपकार्ट ‘द बिग बिलियन डेज’ 8 अक्टूबर को शुरू हुआ था। वीआईपी और प्लस ग्राहकों के लिए इसे 7 अक्टूबर को ही शुरू कर दिया गया था। पहले दिन फ्लिपकार्ट के प्लेटफॉर्म पर 9.1 करोड़ ग्राहक आए। एमेजॉन इंडिया का ग्रेट इंडियन फेस्टिवल (जीआईएफ) की शुरुआत भी उसी दिन हुई थी और प्राइम सदस्यों के लिए उसे एक दिन पहले चालू कर दिया गया। एमेजॉन के प्लेटफॉर्म पर 48 घंटों में 9.5 करोड़ ग्राहक आए। द बिग बिलियन डेज 15 अक्टूबर तक चलेगा और उसमें आम दिनों के मुकाबले रोजाना 7 गुना ऑर्डर मिल रहे हैं।

ई-कॉमर्स फर्म स्नैपडील ने कहा कि उसे त्योहारी सीजन में बिक्री 30 से 40 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। मीशो ने कहा कि वह मेगा ब्लॉकबस्टर सेल को ग्राहकों की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिलने से बेहद उत्साहित है।