हम हर स्तर पर कोटा में कोचिंग शुरू कराने को तैयार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

0
775

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ द्वारा केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ शनिवार को एक बैठक ओट्स होटल झालावाड रोड पर आयोजित की गई । बैठक में कोटा व्यापार महासंघ, दी एसएसआई एसोसिएशन,टैक्स बार एसोसिएशन, हॉस्टल एसोसिएशन, कोचिंग इंस्टीट्यूट के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर नेे कहा कि केंद्र सरकार ने देश के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए नीतियों में व्यापक फेरबदल किया है। नीतियों में सरलीकरण एवं पारदर्शिता बनाए जाने के लिए आमूलचूल परिवर्तन किया जा रहा है।

ठाकुर ने कहा कि कोरोनावायरस ने पूरे विश्व की आर्थिक स्थिति पर बड़ा असर डाला है। अब सब कुछ नए सिरे से सोचना पड़ रहा है। जो बदलाव आया है, उसको दृष्टिगत रखते हुए आमूलचूल परिवर्तन हो रहा है। व्यापारी एवं उद्यमीयो को भी नए सिरे से सोचना होगा, हम आपके साथ हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा कोरोना से लड़ने के लिए भरकस प्रयास किए जा रहे है। आर्थिक नीतियों में बदलाव करके राहत देने के भी प्रयास किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि मेरे द्वारां पूरे देश के व्यापारियों-उद्यमियों से संवाद करके उनको आ रही परेशानियों का अध्ययन किया जा रहा है। आने वाले बजट में और राहत एवं सरलीकरण किया जाएगा। कर प्रणाली को सरल एवं कर विसंगतियों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कोटा कोचिंग की सराहना करते हुए कहा कि पूरे देश में कोटा शहर को कोचिंग नगरी के नाम से जाना जाता है। हम हर स्तर पर इसकी मदद करने के लिए तैयार हैं। जिससे यहां कोचिंग पुन: शुरू हो और यहां का आर्थिक विकास हो सके ।

इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि व्यापारी उद्यमी देश के विकास में रीड की हड्डी के समान है। हमारा मकसद देश में भ्रष्टाचार को खत्म करके व्यापारियों एवं उद्यमियों को हर तरह से सहयोग करना है, जिससे देश आर्थिक रूप से मजबूत बन सके।

इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोरोनावायरस ने व्यापार एवं उद्योग जगत को चौपट कर दिया है व्यापारी पूरी तरह से बर्बादी के कगार पर आ गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा स्पेशल कोरोना राहत पैकेज की घोषणा की जाए, जिससे इन 6 माह में हुए भारी घाटे से राहत मिल सके।

महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोटा कोचिंग के लॉकडाउन होने से कोटा शहर की अर्थव्यवस्था पूरी तरह चौपट हो गई। अभी तक अभी तक कोचिंग शुरु नहीं हो पाए हैं, जिससे 5 लाख लोगों पर रोजगार का खतरा मंडरा रहा है। सरकार को चाहिए कोटा मे कोचिंग तुरंत शुरू करवाए। व्यापारियों को कोरोनाकाल का बैंक ऋणों पर ब्याज माफ एवं बिजली के बिलों में राहत दी जाए। आने वाले बजट में जीएसटी, आयकर के कानून का सरलीकरण कर इनकी दरों में कटौती की जाए।

इस अवसर पर दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने बताया कि जीएसटी की ऑडिट एवं आयकर की ऑडिट 5 करोड़ टर्नओवर के बाद की सीमा को एक ही ऑडिट के दायरे में रखा जाए। अलग-अलग ऑडिट होने से व्यापारियों को असुविधा होती है। इनपुट टैक्स क्रेडिट को व्यवहारिक बनाया जाए, जिससे व्यापारी चेन के किसी एक व्यापारी द्वारा आई टी सी का गलत उपयोग करने में सभी को दंडित नहीं किया जाए।

इनपुट टैक्स ज्यादा है और प्रॉफिट पर टैक्स कम है। इससे सरकार को राजस्व में हानि होती है और व्यापारियों को उसकी कंप्लायंस करवाने में दुविधा होती है। 5 करोड़ तक के टर्नओवर तक के व्यापारियों को एक सिंपल फाइल त्रिमासिक रिटर्न भरने की छूट दी जाए, जिससे व्यापारी उसको सुगमता से बढ़ सके । कोई भी जीएसटी का रिटर्न एवं रजिस्ट्रेशन हेतु कार्यवाही की जाती है। यदि उससे कोई गलती रह जाती है, तो उसको सुधार करने की का प्रावधान होना चाहिए।

जीएसटी की दरों को तर्कसंगत बनाया जाए। अभी जो स्लेब बने हुए है, उनको घटाकर कम स्लेब किए जाएं। जीएसटी की छूट की सीमा जो 40 लाख है, स्वागत योग्य है। परंतु इसमें सर्विस एवं गुड्स को अलग 20 -20 लाख मानकर चलना किसी भी सूरत में ठीक नहीं है। इसको 40 लाख मानना उचित होगा। वर्ष 2020 में किसी भी तरह की पेनल्टी एवं ब्याज जैसे प्रावधानों से मुक्त रखा जाए।

कोटा रीजन ट्रैक्टर डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल मूंदड़ा ने कहा एंड टी एल टी की ब्याज से की वजह से छोटी इकाइयों को कंपनियों से पैसा लेना बहुत आसान हो गया है। परंतु अभी आपने छोटे भुगतानों की सीमा बढ़ाकर एक करोड़ कर दिया है। इससे एमएसएमई इकाइयां को इसका नुकसान उठाना पड़ रहा है। चेक अनादर के संबंध में सजा का प्रावधान हटाने का जो प्रयास किया जा रहा है, यह व्यापार के हित में नहीं है। इसलिए इसे यथावत रखा जाना उचित रहेगा।

कोटा व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष सुरेंद्र गोयल विचित्र ने ज्वेलरी पर आ रही समस्याओं के बारे में अवगत कराया। बैठक में एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के ललित माहेश्वरी, मोशन के निदेशक नितिन विजय, चंबल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष शुभम अग्रवाल, कोटा डिस्ट्रिक्ट सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन के महासचिव अनिल अग्रवाल, उपाध्यक्ष गिरिराज मीणा, नीरज वर्मा ,कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन मित्तल, कोरल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल ,ने कहा कोटा में हॉस्टल एवं कोचिंग व्यवसाय पूरी तरह से लोगों ने इसे तुरंत शुरू करवाने एवं इन पर ब्याज माफ करने व किस्तो को 31 मार्च 2021 तक स्थगित करने की मांग की है।