आढ़तिए हड़ताल पर अड़े, मंडी चालू नहीं होने से किसान परेशान

0
816

कोटा। व्यापारियों की हड़ताल के कारण मंगलवार को भी भामाशाहमंडी में जिन्सों की खरीद-फरोख्त नहीं हुई है। किसान संगठनों ने सर्वसम्मति से प्रशासन से मंडी खोलने का प्रस्ताव भेज दिया है। मंडी नहीं खोलने पर आंदोलन की चेतावनी दी गई है, इसके बाद प्रशासन सख्त हो गया है। मंडी व्यापारियों को कारोबार चालू करने को कहा है।

किसान नेता दशरथ कुमार, जगदीश शर्मा व अन्य पदाधिकारियों ने हड़ताल के कारण किसानों की समस्याओं पर चर्चा कर मंडी प्रशासन के माध्यम से जिला कलक्टर को पत्र भेजकर मंडी खुलवाने की मांग की है। किसानों ने कहा कि सरकार ने जो कृषक कल्याण सेस के नाम से जो टैक्स लगाया है, इसका उपयोग केवल किसानों के कल्याण पर ही होना चाहिए, इसके लिए सरकार किसानों को आश्वस्त करें। इसके बाद सरकार ने वक्तव्य जारी कर कहा कि कृषक कल्याण सेस भावांतर योजना व किसानों के कल्याण पर ही खर्च की जाएगी।

उधर, कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी ने कहा कि किसानों के मंडी खोलने के दबाव के संबंध में राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के पदाधिकारियों को अवगत करवा दिया है। मंडी सचिव एम.एल. जाटव का कहना है कि मंडी खुलवाने का लगातार प्रयास चल रहा है। वार्ताओं का दौर चल रहा है, जल्द ही सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।