Liquor scam case: कोर्ट की इजाजत से अरविंद केजरीवाल 3 दिन की CBI रिमांड पर

0
5

नई दिल्ली। Delhi Liquor scam case: दिल्ली के कथित शराब घोटाले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राहत मिलती नहीं दिख रही है। आज जहां ED की तरफ से गिरफ्तारी के खिलाफ मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में हो रही है तो वहीं, राउज एवेन्यू कोर्ट से इजाजत मिलने के बाद CBI ने केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। कोर्ट ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तीन दिन की सीबीआई रिमांड पर भेज दिया है। 

गौरतलब है कि दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने 20 जुलाई 2022 को सीएम केजरीवाल के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी, जिसे लेकर CBI ने उन्हें गिरफ्तार किया है। आज मामले की सुनवाई के दौरान, केजरीवाल के वकील ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई सूचना नहीं दी गई थी कि CBI ने कोर्ट के सामने याचिका दायर की है और उनसे पूछताछ करने का आदेश मिला है।

केजरीवाल की तरफ से पेश हुए वकील विक्रम चौधरी ने कहा कि जिस तरह से यह किया गया है वह गंभीर चिंता का विषय है। उन्हें डॉक्यूमेंट्स जुटाने की इजाजत दी जाए और इस सुनवाई को कल के लिए टाल दिया जाए।

हालांकि, CBI ने कहा कि जांच एजेंसी का विशेषाधिकार है और कानून यह नहीं कहता कि आरोपी को सूचित किया जाना चाहिए। कोर्ट मे अपने बयान में कहा, ‘चूंकि आरोपी न्यायिक हिरासत में था, इसलिए उन्होंने उससे पूछताछ करने की अनुमति मांगी। उसे अब तक औपचारिक रूप से गिरफ्तार नहीं किया गया है।’

कोर्ट ने कहा, ‘वह (सीबीआई वकील) कहते हैं कि वह उनकी गिरफ्तारी के लिए जो मटेरियल उनके पास है उसे रिकॉर्ड पर रखेंगे। उसके बाद मैं आपको (चौधरी) सुनूंगा। हम आपको उन दस्तावेजों की प्रतियां देंगे जो आप चाहते हैं। हम एक न्यायिक आदेश पारित करेंगे।’

बाद में कोर्ट ने CBI को कथित आबकारी घोटाले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को औपचारिक रूप से गिरफ्तार करने की औपचारिक अनुमति दे दी। बता दें कि आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता को तिहाड़ केंद्रीय जेल तिहाड़ से कोर्ट में पेश किया गया था। केजरीवाल आबकारी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में जेल में हैं। इस मामले की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ED) कर रहा है।