एलन के सेल्फ डिफेंस शिविर में IPS अमृता दुहान ने बढ़ाया छात्राओं का हौसला

0
2353

कोटा। आपका शहर है कोटा, यहां कहीं भी डरने की जरूरत नहीं है, लेकिन हम अपने प्रति जिम्मेदार हैं। हमें सतर्क तो हर हाल में रहना चाहिए। आपके साथ कोई भी बात हो, हम आपकी आंखों में आंसू नहीं आने देंगे। आपकी समस्या के समाधान के लिए हम यहां हैं।

प्रशिक्षु आईपीएस अमृता दुहान ने मंगलवार को यह बात एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में छात्राओं को प्रोजेक्ट वुमन सेफ्टी के तहत सेल्फ डिफेंस सेशन को सम्बोधित करते हुए कही। लैंडमार्क सिटी स्थित सम्यक कैम्पस के सद्गुण सभागार में आयोजित इस सेशन में दुहान ने छात्राओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि यदि आपके साथ कोई मजाक करता है तो याद रखें हर मजाक की लिमिट होती है।

यदि आपको गलत लगता है तो पहली ही बार में टोक दें। यदि बार-बार कोई बात होती है और आपको पसंद नहीं है। पढ़ाई में डिस्टरबेंस हो रहा है, आप परेशान हो रहे हैं तो बहुत सारे रास्ते हैं। बहुत सारे स्टेप्स है हमारे तक पहुंचने के। आप अपनी बात वार्डन से कहें, आपके मेंटर्स से कहें। हम तक आते हैं तो हम आपकी बात जरूर सुनेंगे। आप लोगों की आंखों में आंसू नहीं आएं इसीलिए हम बैठे हैं।

शिविर में मोटिवेटर और योग गुरू छोटी गुरू मां ने छात्राओं को सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाएं। उन्होंने स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए नियमित योग करने के साथ-साथ सेल्फ डिफेंस भी सीखने की बात कही। बाजार में अकेले जाते समय किस तरह चारों तरफ ध्यान रखें। यदि कोई आपको छेड़ने की कोशिश करें तो किस तरह उसका जवाब दें।

यदि कोई घटना, दुर्घटना होती है तो हम किस तरह बचकर, कहां-कहां शिकायत कर सकते हैं, इन सभी के बारे में बताया। छोटी गुरू मां द्वारा यहां सात दिवसीय प्रोजेक्ट वुमन सेफ्टी शुरू किया हुआ है, जिसमें रोजाना सुबह 6 बजे से दो घंटे के लिए योग शिविर तथा शाम को 5.30 से 7.30 बजे तक छात्राओं के लिए सेल्फ डिफेंस शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।