NCDEX पर पीली मटर में कल से पुनः शुरू होगा वायदा कारोबार

0
4

मुम्बई। राष्ट्रीय स्तर के एक अग्रणी जिंस वायदा प्लेटफार्म नेशनल कॉमोडिटी एन्ड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लि० (NCDEX) के प्लेटफार्म पर 16 अक्टूबर पीली मटर में वायदा कारोबार पुनः शुरू होने जा रहा है।

आरंभिक चरण में नवम्बर 2024, दिसम्बर 2024, जनवरी 2025 तथा फरवरी 2025 में समाप्त होने वाले अनुबंध उपलब्ध होंगे जबकि आगामी महीनों के लिए सौदे की लांचिंग बाद में होगी।

नियामक संस्था- भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से इसके लिए आवश्यक स्वीकृति पहले ही प्राप्त हो चुकी है। ये अनुबंध गैर प्रसंस्कृत साबुत कच्चे रूप में पीली मटर (जो सीधे मानवीय खपत के लिए नहीं है) के लिए उपलब्ध होंगे और इसका सिम्बल “YELLOW P” होगा।

एक्सचेंज ने एक सर्कुलर जारी करके अपने सदस्यों एवं भागीदारों को सूचित किया है कि फिलहाल चार महीनों का अनुबंध उपलब्ध करवाया जाएगा। इसकी इकाई मीट्रिक टन में होगी और ओपन इंटरेस्ट का आधारभूत स्तर 1,20,500 होगा।

कंसन्ट्रेशन मार्जिन तथा थ्रेस होल्ड लिमिट 16 अक्टूबर 2024 को कारोबार शुरू होते ही प्रभावी हो जाएगा। प्रत्येक ओवरनाइट ओपन इंटेरस्ट पोजीशन के निर्माण की वैल्यू पर 5 रुपए प्रति लाख की दर से जोखिम प्रबंधन शुल्क मान्य होगा जबकि प्रत्येक एक लाख रुपए के कारोबार पर 5.80 रुपए की दर से ट्रांजैक्शन चार्ज लगाया जाएगा।