गर्वनमेंट यूनिवर्सिटी स्तर का राज्य का पहला कौशल स्किल हब सेंटर कोटा यूनिवर्सिटी में

0
76

राष्ट्रीय प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र से मिली 6 पाठ्यक्रम संचालित करने की अनुमति

कोटा। Kaushal Skill Hub Center: राजस्थान का गवर्नमेंट युनिवर्सिटी स्तर का पहला प्रधानमंत्री कौशल स्किल हब सेंटर कोटा विश्वविद्यालय में शुरू किया जाएगा। राष्ट्रीय प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र के स्टेट को ऑर्डिनेटर राजीव कुमार बताया कि स्किल हब सेंटर को प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र से फंड प्राप्त हो सकेगा। राजीव कुमार शनिवार को कोटा विश्वविद्यालय के प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र में आयोजित सेमिनार को संबोधित कर रहे थे।

राजीव कुमार ने छात्रों को कौशल विकास से जुड़े विभिन्न पाठ्यक्रमों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कौशल विकास योजना के चौथे चरण को जल्दी ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेगुलर पढ़ाई के दौरान स्किल डेवलपमेंट कोर्स भी जरूरी है।

कोटा विश्वविद्यालय की स्किल डेवलपमेंट सेंटर की निदेशक डॉ. अनुकृति शर्मा ने बताया कि कौशल विकास केंद्र में 6 पाठ्यक्रम संचालित करने की अनुमति प्राप्त हुई है। जिन्हें अगले महीने से प्रारंभ करने का प्रयास किया जा रहा है। यह सभी कोर्स स्वास्थ्य, शिक्षा और टूरिज्म से जुड़े हुए हैं।

उन्होंने कहा कि कौशल विकास केंद्र के क्षेत्रीय समन्वय मोहम्मद कलाम और कोटा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा सिंह के प्रयासों से राजस्थान का पहला स्किल हब सेंटर कोटा युनिवर्सिटी में खुल सका है। सेमिनार के दौरान सेंटर की सदस्य श्वेता व्यास ने स्वागत भाषण दिया। संचालन श्रुति अरोड़ा ने किया। इस अवसर पर प्रिया सोढाणी समेत सेंटर के विभिन्न सदस्य और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

6 कोर्स होंगे संचालित, ऑनलाइन होगी परीक्षा
कौशल विकास केंद्र की निदेशक डॉ. अनुकृति शर्मा ने बताया कि स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत फ्रंट ऑफिस मैनेजर, मल्टीपरपज एसोसिएट्स, जूनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर, हेल्थ क्वालिटी एश्योरेंस मैनेजर, पेशेंट रिलेशन एसोसिएट्स, कस्टमर सर्विस एग्जीक्यूटिव के कोर्स संचालित होंगे। जिसके तहत 75% उपस्थिति की अनिवार्यता के कारण बायोमेट्रिक पद्धति से उपस्थिति जांची जाएगी। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा बहुवैकल्पिक पद्धति से होगी। परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा।