5G नेटवर्क पर एयरटेल का क्लाउड गेमिंग एक्सपीरियंस का प्रदर्शन

0
273

कोटा। 5G पर उद्योग में एक और पहल करते हुए एयरटेल ने 5जी के परिवेश में भारत का पहला क्लाउड गेमिंग सत्र सफलतापूर्वक संचालित किया। यह प्रदर्शन 5G के मौजूदा परीक्षणों के तहत किया गया तथा इसमें डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम द्वारा आवंटित स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल किया गया।

5G क्लाउड गेमिंग के प्रदर्शन के लिए एयरटेल ने भारत के दो सर्वश्रेष्ठ गेमर्स मॉर्टल और मांबा के साथ गठबंधन किया। ब्लैकनट से गेमिंग टेक्नॉलॉजी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए मॉर्टल एवं मांबा को एस्फाल्ट पर स्प्रिंट रेसिंग चौलेंज दिया गया, जिन्होंने ब्लेज़िंग फास्ट एवं अल्ट्रा-लो लेटेंसी 5G वातावरण में अपने गेमिंग के कौशल का परीक्षण किया।

इस बारे में मॉर्टल एवं मांबा ने बताया, ‘‘ हैरान हैं कि मोबाईल पर हाई-एंड कंप्यूटर एवं कंसोल-क्वालिटी का गेमिंग अनुभव मिला। 5G नेटवर्क की शुरुआत से क्लाउड गेमिंग की लोकप्रियता बढ़ेगी और यूज़र्स किसी भी जगह से अपने स्मार्टफोन एवं टैबलेट पर हाई-एंड कंसोल गेमिंग जैसा अनुभव प्राप्त कर सकेंगे। यह छोटे शहरों के अनेक प्रतिभाशाली गेमर्स को इस दौड़ में शामिल करेगा।

क्लाउड गेमिंग द्वारा यूज़र्स रियल टाईम में गेम्स को स्ट्रीम कर और खेल सकते हैं। इसके लिए गेम डाउनलोड नहीं करने पड़ते और न ही गेमिंग हार्डवेयर में निवेश की जरूरत होती है। भारती एयरटेल के सीटीओ, रणदीप सेखों ने कहा, ‘‘5G पर सबसे ज्यादा उपयोग में क्लाउड गेमिंग होगा क्योंकि 5G में हाई स्पीड के साथ लो लेटेंसी मिलेगी।